आईपीएल 2024: कोलकाता नाईट राइडर्स तीसरी बार बना आईपीएल चैंपियन

आंद्रे रसल (19 रन पर तीन विकेट) की अगुवाई में गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन और वेंकटेश अय्यर (नाबाद 52) के शानदार अर्धशतक से कोलकाता नाईट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को आईपीएल फ़ाइनल में रविवार को आठ विकेट से रौंद कर 57 गेंद शेष रहते तीसरी बार आईपीएल खिताब जीत लिया।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-05-26 17:18 GMT

चेन्नई, 26 मई (आईएएनएस)। आंद्रे रसल (19 रन पर तीन विकेट) की अगुवाई में गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन और वेंकटेश अय्यर (नाबाद 52) के शानदार अर्धशतक से कोलकाता नाईट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को आईपीएल फ़ाइनल में रविवार को आठ विकेट से रौंद कर 57 गेंद शेष रहते तीसरी बार आईपीएल खिताब जीत लिया।

कोलकाता ने हैदराबाद को 18.3 ओवर में 113 रन पर समेटने के बाद 10.3 ओवर में दो विकेट पर 114 रन बनाकर सबसे एकतरफा जीत हासिल की। अय्यर ने मात्र 26 गेंदों पर नाबाद 52 रन में चार चौके और तीन छक्के लगाए। रहमानउल्लाह गुरबाज़ ने 32 गेंदों पर 39 रन में पांच चौके और दो छक्के लगाए। अय्यर और रहमानउल्लाह गुरबाज़ ने दूसरे विकेट के लिए 91 रन की मैच विजयी साझेदारी की।

10 साल से एक टीम इस इंतज़ार में थी कि वह फिर से आईपीएल की चमचमती ट्रॉफ़ी उठाए। हर साल वह प्रयास करते रही। उसके लड़ाके संघर्ष करते रहे और आज चेपॉक में कोरबो, लोड़बो, जीतबो रे की कहानी सच हो गई। गुरू गंभीर का साहस, चंद्रकांत की रणनीतियां और केकेआर के खिलाड़ियों ने इस सीज़न में कमाल कर दिया है। चौथी बार फ़ाइनल में पहुंची है यह टीम और तीन बार उन्हें जीत हासिल हुई है।

कोलकाता ने आखिरी बार 2014 में गौतम गंभीर के नेतृत्व में आईपीएल खिताब जीता था, जो अब फ्रेंचाइजी के मेंटर हैं। लेकिन उनके मार्गदर्शन और श्रेयस अय्यर की कप्तानी में कोलकाता ने एक और बार ट्रॉफी उठा ली। कोलकाता ने पहली बार 2012 में गंभीर की कप्तानी में खिताब जीता था।

आमने-सामने की लड़ाई में कोलकाता का पलड़ा भारी रहा। अब तक दोनों टीमों के बीच कुल 28 मुकाबले हुए। इनमें से 19 मुकाबले कोलकाता ने और 9 मुकाबले हैदराबाद ने जीते।

हैदराबाद का टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने फैसला उसके लिए गलत साबित हुआ। मिशेल स्टार्क ने पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर अभिषेक शर्मा को बेहतरीन अंदाज में बोल्ड का हैदराबाद को ऐसा झटका दिया जिससे उसकी पारी अंत तक उबर नहीं पाई।

क्या हुआ कुछ समझ नहीं आया। आतिशी शुरुआत के लिए जानी जाने वाली हैदराबाद को नॉकआउट में लगातार दूसरी बार कोलकाता ने पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया । स्टार्क ने पावरप्ले में शुरुआती झटके दिए। वरुण चक्रवर्ती और हर्षित ने बीच के ओवरों में विकेट निकालने का काम किया। रसल ने 19 रन पर तीन विकेट झटक लिए और हैदराबाद की टीम देखते ही देखते ताश के पत्तों की तरह ढह गई।

हैदराबाद की तरफ से कप्तान पैट कमिंस ने सर्वाधिक 24 रन बनाये। एडन मारक्रम ने 20, हेनरिक क्लासेन ने 16 और नीतीश रेड्डी ने 13 रनों का योगदान दिया। हैदराबाद का यह हाल रहा कि उसकी टीम पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल पाई।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News