विज्ञान/प्रौद्योगिकी: गूगल ने पिछले साल प्‍ले स्‍टोर से 20 लाख से ज्‍यादा नीति-उल्लंघन करने वाले ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया था

गूगल ने कहा कि उसने 2023 में 22.8 लाख नीति-उल्लंघन करने वाले ऐप्स को अपने प्ले स्टोर पर प्रकाशित होने से रोका था।

IANS News
Update: 2024-04-30 13:54 GMT

नई दिल्ली, 30 अप्रैल (आईएएनएस)। गूगल ने कहा कि उसने 2023 में 22.8 लाख नीति-उल्लंघन करने वाले ऐप्स को अपने प्ले स्टोर पर प्रकाशित होने से रोका था।

कंपनी ने पुष्टि किए गए मैलवेयर और अपराधियों और धोखाधड़ी गिरोहों द्वारा बार-बार किए गए गंभीर नीति उल्लंघनों के लिए प्ले स्टोर से 333,000 खराब खातों पर भी प्रतिबंध लगा दिया।

बैकग्राउंड लोकेशन या एसएमएस एक्सेस जैसी संवेदनशील अनुमतियों का उचित उपयोग सुनिश्चित करने के लिए टेक दिग्गज द्वारा लगभग 200,000 ऐप सबमिशन को अस्वीकार कर दिया गया या सुधार दिया गया।

गूगल ने अपने सुरक्षा-केंद्रित ब्लॉगपोस्ट में लिखा है, "बड़े पैमाने पर उपयोगकर्ता की गोपनीयता को सुरक्षित रखने में मदद करने के लिए हमने संवेदनशील डेटा पहुंच और साझाकरण को सीमित करने के लिए एसडीके प्रदाताओं के साथ साझेदारी की है, जिससे 790,000 से अधिक ऐप्स को प्रभावित करने वाले 31 से अधिक एसडीके के लिए गोपनीयता बढ़ गई है।"

इसके अलावा, कंपनी ने कहा कि प्ले स्टोर के बाहर ऐप इंस्टॉल करने वाले ग्राहकों की बेहतर सुरक्षा के तकसद से उसने नए दुर्भावनापूर्ण ऐप्स से निपटने के लिए कोड स्तर पर रीयल-टाइम स्कैनिंग के साथ गूगल प्‍ले प्रोटेक्ट की सुरक्षा क्षमताओं को और अधिक शक्तिशाली बना दिया है।

गूगल ने कहा, "हमारी सुरक्षा और मशीन लर्निंग एल्गोरिदम समीक्षा के लिए गूगल को सौंपे गए प्रत्येक ऐप से सीखा जा सकता है, हम हजारों संकेतों को देखते हैं और ऐप व्यवहार की तुलना करते हैं।"

कंपनी के अनुसार, इस नई क्षमता ने पहले ही 50 लाख से अधिक नए, दुर्भावनापूर्ण ऑफ-प्ले ऐप्स का पता लगा लिया है, जो वैश्विक स्तर पर एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित रखने में मदद करता है।

उपयोगकर्ताओं को अपने व्यक्तिगत डेटा पर अधिक नियंत्रण देने के लिए टेक दिग्गज ने आगे उल्लेख किया कि जो ऐप्स खाता निर्माण को सक्षम करते हैं, उन्हें अब ऐप के भीतर और ऑनलाइन से खाता और डेटा हटाने का विकल्प प्रदान करने की जरूरत है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News