आईएएनएस न्यूज प्वाइंट: हमास इजरायली बंधकों को रिहा करने पर सहमत, 20 की होगी रिहाई

हमास इजरायल द्वारा प्रस्तावित 33 के बजाय अपनी हिरासत में मौजूद 20 इजराइली बंधकों को रिहा करने पर सहमत हो गया है।

IANS News
Update: 2024-05-04 03:40 GMT

तेल अवीव, 4 मई (आईएएनएस)। हमास इजरायल द्वारा प्रस्तावित 33 के बजाय अपनी हिरासत में मौजूद 20 इजराइली बंधकों को रिहा करने पर सहमत हो गया है।

खलील अल-हायवा के नेतृत्व में हमास नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल इजरायल के साथ युद्धविराम के साथ-साथ इजरायली बंधकों की रिहाई के संबंध में अप्रत्यक्ष मध्यस्थता वार्ता के एक नए दौर के लिए मिस्र की राजधानी काहिरा पहुंच गया है।

तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल में हमास के अन्य नेताओं में जहीर जबरीन और गाजी हमद भी शामिल हैं।

इजरायल रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, हमास ने कतर और मिस्र के मध्यस्थों को सूचित किया है कि वह महिलाओं, बुजुर्गों और बीमारों सहित 20 इजरायली बंधकों को रिहा कर सकता है।

इजरायल ने पहले इजरायली जेलों में बंद लगभग 600 फिलिस्तीनी कैदियों के बदले में हमास की हिरासत में मौजूद अपने 33 बंधकों को रिहा करने का प्रस्ताव रखा था।

सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) के निदेशक विलियम बर्न्स काहिरा पहुंच गए हैं और अप्रत्यक्ष मध्यस्थता वार्ता की निगरानी करेंगे। मोसाद प्रमुख डेविड बार्निया के नेतृत्व में इजरायली प्रतिनिधिमंडल पहले से ही काहिरा में है।

सूत्रों के मुताबिक, हमास ने 40 दिनों के लिए युद्धविराम और बाद में गाजा पट्टी से इजरायली सेना की स्थायी वापसी की भी मांग की है।

हालांकि, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मध्यस्थों को पहले ही सूचित कर दिया है कि यदि मध्यस्थता वार्ता आगे नहीं बढ़ रही है तो इजरायली सेना अगले शुक्रवार तक गाजा पट्टी के राफा क्षेत्र पर आक्रमण करेगी।

इजरायल के प्रधानमंत्री कार्यालय के सूत्रों ने आईएएनएस को बताया, "नेतन्याहू ने अमेरिका से कहा था कि इजरायल के पास अपने बंधकों को छुड़ाने के साथ-साथ हमास को हराने के लिए राफा में सैन्य अभियान के अलावा कोई विकल्प नहीं है।"

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News