हॉकी: हरमनप्रीत हॉकी प्रो लीग 2023-24 के लिए 24 सदस्यीय टीम का नेतृत्व करेंगे

IANS News
Update: 2024-05-09 07:55 GMT

नई दिल्ली, 9 मई (आईएएनएस) हॉकी इंडिया ने गुरुवार को 24 सदस्यीय पुरुष हॉकी टीम की घोषणा की जो एंटवर्प, बेल्जियम और लंदन, इंग्लैंड में आयोजित होने वाली एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2023-24 में हिस्सा लेगी।

बेल्जियम चरण 22 मई को शुरू होगा और 30 मई को समाप्त होगा जबकि इंग्लैंड चरण 1 जून को शुरू होगा और 12 जून को समाप्त होगा।

भारत 22 मई को अर्जेंटीना के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करते हुए दोनों चरणों में अर्जेंटीना, बेल्जियम, जर्मनी और ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ दो-दो बार खेलेगा।

भारत फिलहाल आठ मैचों में 15 अंकों के साथ अंक तालिका में तीसरे स्थान पर है।

टीम की कमान कप्तान हरमनप्रीत सिंह संभालेंगे। इस बीच, गतिशील मिडफील्डर हार्दिक सिंह को उनका डिप्टी नामित किया गया है।

गोलकीपिंग की जिम्मेदारी पीआर श्रीजेश और कृष्ण बहादुर पाठक पर होगी, जबकि रक्षात्मक लाइन-अप में जरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, हरमनप्रीत सिंह, सुमित, संजय, जुगराज सिंह और विष्णुकांत सिंह शामिल हैं।

मिडफ़ील्ड अनुभाग में विवेक सागर प्रसाद, नीलकंठ शर्मा, मनप्रीत सिंह, शमशेर सिंह, हार्दिक सिंह, राजकुमार पाल और मोहम्मद राहिल मौसीन जैसे खिलाड़ी होंगे। फॉरवर्ड पंक्ति में मनदीप सिंह, अभिषेक, सुखजीत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, गुरजंत सिंह, आकाशदीप सिंह, अरजीत सिंह हुंदल और बॉबी सिंह धामी हैं।

टीम चयन पर बोलते हुए मुख्य कोच क्रेग फल्टन ने कहा, "हम शिविर में कड़ी मेहनत कर रहे हैं और एक-दूसरे के गेमप्ले की समझ विकसित की है। पेरिस ओलंपिक से पहले, हम शीर्ष गुणवत्ता वाली टीमों के खिलाफ खेलेंगे जो हमें आगे बढ़ने में मदद करेगी।"

"यह एक अवसर होगा और यह मूल्यांकन करने में काफी मदद करेगा कि हम एक टीम के रूप में और व्यक्तिगत खिलाड़ियों के रूप में कहां खड़े हैं। यह हमारी ताकत का पता लगाने और हमें किन क्षेत्रों को छूने की आवश्यकता है, यह जानने का एक शानदार तरीका होगा।"

इस बीच, कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने कहा, "हम ओलंपिक वर्ष में एफआईएच हॉकी प्रो लीग के साथ सीजन शुरू करने की उम्मीद कर रहे हैं, जहां हम शीर्ष गुणवत्ता वाली टीमों से खेलेंगे। हमने खिलाड़ियों को अनुभव देने के लिए एक टीम चुनी है। मुझे पेरिस ओलंपिक से पहले कुछ खिलाड़ियों को प्रतिस्पर्धा मोड में देखने का मौका मिलेगा।''

"हमारे पास साई, बेंगलुरु में एक शिविर था जहां हम कठोर प्रशिक्षण सत्रों से गुजरे और उन क्षेत्रों में सुधार किया जहां हमें लगा कि हमें सुधार करने की आवश्यकता है। हम मैचों का इंतजार कर रहे हैं और मुझे उम्मीद है कि परिणाम हमारे पक्ष में होंगे।

भारतीय टीम-

गोलकीपर: श्रीजेश परट्टू रवीन्द्रन, कृष्ण बहादुर पाठक

डिफेंडर: जरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, हरमनप्रीत सिंह, सुमित, संजय, जुगराज सिंह, विष्णुकांत सिंह

मिडफील्डर: विवेक सागर प्रसाद, नीलकंठ शर्मा, मनप्रीत सिंह, शमशेर सिंह, हार्दिक सिंह, राजकुमार पाल, मोहम्मद राहिल मौसीन

फॉरवर्ड: मनदीप सिंह, अभिषेक, सुखजीत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, गुरजंत सिंह, आकाशदीप सिंह, अरजीत सिंह हुंदल, बॉबी सिंह धामी

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News