लोकसभा चुनाव 2024: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 62.2 प्रतिशत मतदान

भारतीय निर्वाचन आयोग (ईसीआई) के मुताबिक लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 62.2 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। इस चरण में महिलाओं ने पुरुषों के मुकाबले अधिक मतदान किया। पांचवें चरण में 20 मई को लोकसभा की कुल 49 संसदीय सीटों पर चुनाव हुआ था।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-05-23 15:57 GMT

नई दिल्ली, 23 मई (आईएएनएस)। भारतीय निर्वाचन आयोग (ईसीआई) के मुताबिक लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 62.2 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। इस चरण में महिलाओं ने पुरुषों के मुकाबले अधिक मतदान किया। पांचवें चरण में 20 मई को लोकसभा की कुल 49 संसदीय सीटों पर चुनाव हुआ था।

इन 49 संसदीय सीटों पर औसत 62.2 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। पांचवें चरण के लिए लिंगवार मतदान के आंकड़ों की बात की जाए तो 61.48 प्रतिशत पुरुषों ने पांचवें चरण में मतदान किया। जबकि, महिलाओं की संख्या 63 प्रतिशत रही। 21.96 प्रतिशत थर्ड जेंडर मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में बिहार, जम्मू कश्मीर, झारखंड, लद्दाख, महाराष्ट्र, ओडिशा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल की कुल 49 सीटों पर मतदान हुआ था। यह उल्लेख करना उपयुक्‍त होगा कि ओडिशा में 13-कंधमाल संसदीय क्षेत्र के दो मतदान केन्‍द्रों पर पुनर्मतदान संपन्न हो गया है। पुनर्मतदान के नए आंकड़े मिलने के बाद आंकड़ों को और अपडेट किया जा सकता है, जिसे मतदाता मतदान ऐप में देखा जा सकता है।

चुनाव आयोग के मुताबिक किसी निर्वाचन क्षेत्र के प्रत्येक मतदान केन्‍द्र के लिए उम्मीदवारों को उनके मतदान एजेंटों के जरिये फॉर्म 17सी की प्रति भी प्रदान की जाती है। फॉर्म 17सी का वास्तविक डेटा मान्य होगा, जो पहले ही उम्मीदवारों के साथ साझा किया गया है।

अंतिम मतदान केवल डाक मतपत्रों की गिनती और कुल मतों की संख्‍या इसमें जुड़ने के बाद ही उपलब्ध होगा। डाक मतपत्रों में सेवा मतदाताओं, अनुपस्थित मतदाताओं (85+, दिव्‍यांग, आवश्यक सेवाओं आदि) और चुनाव ड्यूटी पर मतदाताओं को दिए गए मतपत्र शामिल हैं।

वैधानिक प्रावधानों के अनुसार प्राप्त ऐसे डाक मतपत्रों का दैनिक लेखा-जोखा सभी उम्मीदवारों को दिया जाता है। अब 25 मई को लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए 58 संसदीय क्षेत्रों में चुनाव होना है। इसमें दिल्ली की भी सभी सातों सीटें शामिल हैं।

--आईएएनएस

जीसीबी/एबीएम

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News