राष्ट्रीय: ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में गौतमबुद्ध नगर सबसे आगे, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरण की भी बड़ी भूमिका

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को लखनऊ में जीबीसी 4.0 के तहत 10 लाख करोड़ की 14 हजार परियोजनाओं का शुभारंभ किया। इससे 35 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास की 2 लाख करोड़ रूपए से ज्यादा की परियोजनाएं धरातल पर उतरेंगी।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-02-19 17:41 GMT

गौतमबुद्ध नगर, 19 फरवरी (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को लखनऊ में जीबीसी 4.0 के तहत 10 लाख करोड़ की 14 हजार परियोजनाओं का शुभारंभ किया। इससे 35 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास की 2 लाख करोड़ रूपए से ज्यादा की परियोजनाएं धरातल पर उतरेंगी।

इससे करीब पांच लाख लोगों को प्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलने की संभावना है। प्रदेश में जितने करोड़ की परियोनाएं धरातल पर उतर रही हैं, उसमें सबसे ज्यादा हिस्सेदारी गौतमबुद्ध नगर जिले के तीनों प्राधिकरण की है।

गौतमबुद्ध नगर जिले में अगर तीनों प्राधिकरण को देखा जाए तो नोएडा प्राधिकरण करीब 73 हजार करोड़ रुपए के निवेश को धरातल पर उतारेगा। यमुना प्राधिकरण करीब 45 हजार करोड़ और ग्रेटर नोएडा करीब 60 हजार करोड़ रुपए के निवेश को धरातल पर उतारेगा।

इन परियोजनाओं में 10 करोड़ से नीचे के जो एमओयू होंगे, वह जिले में संबंधित अथॉरिटी में साइन होंगे, अगर 10 करोड़ से ज्यादा का एमओयू साइन हो रहा है तो वो लखनऊ में होगा।

जिले में डाटा सेंटर के क्षेत्र में 30 हजार करोड़ का सबसे बड़ा निवेश हो रहा है। कई बड़ी कंपनियों ने जमीन उपलब्ध कराने के लिए संबंधित अथॉरिटीज से मुलाकात की है। इसके साथ ही सेमी कंडक्टर, आईटी, रियल एस्टेट में भी बड़ी संख्या में बड़ी-बड़ी कंपनिया निवेश कर रही हैं।

जेवर एयरपोर्ट के निर्माण होने के साथ-साथ अब जेवर पर पूरा फोकस किया जा रहा है ताकि उसे पूरी तरीके से विकसित किया जा सके। यह भी तैयारी है कि आने वाले समय में जेवर मैन्युफैक्चरिंग हब के तौर पर विकसित किया जाए।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News