अंतरराष्ट्रीय: मेट्रो से खुनमिंग में परिवहन और सुविधाजनक

शहर में परिवहन का साधन होने के नाते मेट्रो हर दिन बड़ी संख्या में लोगों को ले जाती है। मेट्रो यातायात के दबाव को प्रभावी ढंग से कम करती है और आर्थिक विकास बढ़ाती है। चीन में पहली पठारी मेट्रो युन्नान प्रांत के खुनमिंग शहर में स्थित है।

IANS News
Update: 2024-04-28 14:15 GMT

बीजिंग, 28 अप्रैल (आईएएनएस)। शहर में परिवहन का साधन होने के नाते मेट्रो हर दिन बड़ी संख्या में लोगों को ले जाती है। मेट्रो यातायात के दबाव को प्रभावी ढंग से कम करती है और आर्थिक विकास बढ़ाती है। चीन में पहली पठारी मेट्रो युन्नान प्रांत के खुनमिंग शहर में स्थित है।

चार साल से अधिक समय के निर्माण के बाद खुनमिंग में मेट्रो के नंबर 1 और नंबर 2 लाइन 30 अप्रैल, 2014 को प्रयोगात्मक तौर पर संचालित की गई। पहले चरण की लाइनों की कुल लंबाई 42.1 किमी. है, जो खुनमिंग शहर के उत्तरी और दक्षिणी इलाकों को जोड़ने वाला मुख्य रास्ता है। इस पर 31 स्टेशन हैं, जिनमें 25 ज़मीन के नीचे और 6 एलिवेटेड स्टेशन हैं।

खुनमिंग में मेट्रो खुलने से निवासियों को बहुत सारी सुविधाएं मिली। मेट्रो लगभग सभी परिवहन केंद्रों, अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों और हाई-स्पीड रेल स्टेशनों को आपस में जोड़ती है। 25 जून, 2022 को मेट्रो की नंबर 5 लाइन प्रयोगात्मक तौर पर संचालित की गई। दस से अधिक सालों के निर्माण के बाद खुनमिंग में मेट्रो की लाइनों की संख्य 6 तक जा पहुंची और 165.85 किलोमीटर से लंबी मेट्रो लाइन संचालित की गई।

स्टेशनों की कुल संख्या 103 हो चुकी है। परिवहन की सुविधा के साथ मेट्रो से आर्थिक विकास भी बढ़ाया गया। मेट्रो के आसपास क्षेत्रों का तेज़ विकास कायम रहा। मेट्रो लोगों की दैनिक यात्रा और मनोरंजन के लिए परिवहन का मुख्य साधन बन गया है।

सुविधा देने के अलावा इससे परिवहन का दबाव भी कम हुआ। भविष्य में मेट्रो नेटवर्क के विकास के चलते खुनमिंग में यातायात के स्वरूप में सुधार जारी रहेगा। अंतर्राष्ट्रीय मुख्य शहर बनाने, आर्थिक विकास करने और सुविधाजनक जीवन बढ़ाने में मेट्रो ज्यादा योगदान देगी।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News