अंतरराष्ट्रीय: विदेशी निवेशकों के लिए चीन का आकर्षण बढ़ा

विदेशी निवेशकों की नज़र में चीन का आकर्षण लगातार बढ़ रहा है। इस साल की पहली तिमाही में चीन आने वाले विदेशी लोगों की संख्या वर्ष 2023 की समान अवधि से तीन गुना से अधिक है। उनमें बड़ी संख्या में विदेशी कारोबारी चीन में व्यापार का विस्तार करना चाहते हैं।

IANS News
Update: 2024-04-29 11:30 GMT

बीजिंग, 29 अप्रैल (आईएएनएस)। विदेशी निवेशकों की नज़र में चीन का आकर्षण लगातार बढ़ रहा है। इस साल की पहली तिमाही में चीन आने वाले विदेशी लोगों की संख्या वर्ष 2023 की समान अवधि से तीन गुना से अधिक है। उनमें बड़ी संख्या में विदेशी कारोबारी चीन में व्यापार का विस्तार करना चाहते हैं।

इस साल की पहली तिमाही में कैंटन मेले, पेइचिंग ऑटो शो और तरह-तरह प्रदर्शनियों में तमाम विदेशी उद्यमों ने भाग लिया। विदेशी कंपनियों का मानना है कि चीन दुनिया के सबसे बड़े बाज़ारों में से एक है। चीन में उन्हें अधिक अवसर मिलेंगे। नई गुणवत्ता वाली उत्पादक शक्तियों के प्रोत्साहन में चीन में उच्च तकनीक उद्योग का तेज़ विकास हो रहा है।

इस साल की पहली तिमाही में चीन के कुल आकर्षित निवेश में उच्च तकनीक विनिर्माण में निवेश का अनुपात पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 2.2 प्रतिशत अधिक है। नव स्थापित विदेशी उद्यमों की संख्या 12,000 तक पहुंच गई, जिसकी वृद्धि दर 20.7 फीसदी है।

अमेरिका की प्रबंधन परामर्श सेवा कंपनी एटी किर्नी ने हाल में इस साल वैश्विक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश विश्वास सूचकांक जारी किया। चीन का स्थान पिछले साल के 7वें से बढ़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। इससे चीन में निवेश करने की विदेशी कंपनियों की इच्छा ज़ाहिर हुई है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News