लोकसभा चुनाव 2024: राहुल गांधी ने माना, कांग्रेस सरकार में ओबीसी, एससी-एसटी वर्ग के साथ सौतेला व्यवहार हुआ भाजपा

लोकसभा चुनाव के रण में हर दिन राजनीतिक बयानबाजियों का दौर देखने को मिल रहा है। आए दिन नेताओं के तीखे बोल सुनने को मिल रहे हैं। इसी बीच आईएएनएस ने भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता आर.पी. सिंह से खास बातचीत की है। इस दौरान उन्होंने बड़ी ही बेबाकी से तमाम सवालों के जवाब दिए हैं।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-05-23 16:03 GMT

नई दिल्ली, 23 मई (आईएएनएस)। लोकसभा चुनाव के रण में हर दिन राजनीतिक बयानबाजियों का दौर देखने को मिल रहा है। आए दिन नेताओं के तीखे बोल सुनने को मिल रहे हैं। इसी बीच आईएएनएस ने भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता आर.पी. सिंह से खास बातचीत की है। इस दौरान उन्होंने बड़ी ही बेबाकी से तमाम सवालों के जवाब दिए हैं।

सवाल : राहुल गांधी ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि वह जब से पैदा हुए हैं, तब से पीएम आवास आया-जाया करते थे। उन्हें पता है कि सरकार कैसे चलती है, किसका पक्ष लेती है, किसे सुरक्षा देती है और किस पर हमला करती है। वह व्यवस्था को अंदर से जानते हैं, इसलिए कह रहे हैं कि यह व्यवस्था निचली जातियों के खिलाफ है। इस पर आपकी राय?

जवाब : राहुल गांधी ने मान लिया कि कांग्रेस सरकार में ओबीसी, एससी, एसटी समाज के साथ सौतेला व्यवहार हुआ। उन्होंने यह भी मान लिया कि उनकी दादी, पिता और मनमोहन सिंह की सरकार में इन वर्गों की उपेक्षा हुई है। इन लोगों के साथ सौतेला व्यवहार किया जाता था। अब जवाब राहुल गांधी को देना है कि एससी, एसटी और ओबीसी के लिए उन्होंने क्या किया? यह ठीक उसी प्रकार से है, जब यह नारा लगाते रहे गरीबी हटाओ, लेकिन गरीबी नहीं हटा पाए। लेकिन आज प्रधानमंत्री मोदी हैं जो ओबीसी एससी एसटी सब की चिंता करते हैं गरीबों की चिंता करते हैं और यह सिर्फ खोखले नारेबाजी करते और हवाबाजी करते हैं।

सवाल : कलकत्ता हाईकोर्ट ने 2010 के बाद से बंगाल में जारी किए गए सभी ओबीसी प्रमाणपत्रों को रद्द कर दिया। इस पर आपकी प्रतिक्रिया?

जवाब : ओबीसी, एससी और एसटी के आरक्षण का कोटा काटा जा रहा था। दरअसल, वो एक वर्ग को खुश करना चाहते थे। मुसलमान को खुश करने के लिए आरक्षण का दुरुपयोग करते रहे। अब उनको कोलकाता हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाना है तो जा सकते हैं। क्योंकि उनके लिए मुसलमान एक वोट बैंक है। फैक्ट यह है कि पूरा देश, ओबीसी समाज, एससी-एसटी समाज कलकत्ता हाईकोर्ट के फैसला का स्वागत करता है।

सवाल : स्वाति मालीवाल मामले पर सीएम केजरीवाल ने कहा कि निष्पक्ष जांच होनी चाहिए, सच सामने आना जरूरी है। उन्होंने दावा किया था कि उनके माता-पिता से पूछताछ होगी। इस पर आप क्या कहेंगे?

जवाब : स्वाति मालीवाल ने उनके माता-पिता का नाम लिया है कि वह उनसे मिलीं, इसलिए हो सकता है कि उनसे बातचीत करने के लिए पुलिस वहां जाना चाहती हो। इसमें कोई बड़ा बखेड़ा खड़ा नहीं करना चाहिए। आम आदमी पार्टी इस नॉर्मल प्रोसीजर को राजनीतिक रंग देने की कोशिश कर रही है।

सवाल : कन्हैया कुमार से आम आदमी पार्टी और कांग्रेस का विशेष प्रेम दिखाई दे रहा है। इस सीट पर केजरीवाल और राहुल गांधी दोनों ही प्रचार कर चुके है? आप क्या कहना चाहेंगे?

जवाब : इंडी अलायंस दिल्ली में खास तौर पर किसी भी सीट से उम्मीद ना रखे। कन्हैया कुमार की विचारधारा का समर्थन अरविंद केजरीवाल करते हैं और राहुल गांधी उनकी विचारधारा का समर्थन पहले ही कर चुके हैं। जिसने देश के टुकड़े-टुकड़े करने की बात की थी, दिल्ली की जनता उसे क्या आगे बढ़ाएगी। मैं दावा कर रहा हूं कि कन्हैया कुमार की जमानत जब्त होगी और उनको पता चल जाएगा कि देश के खिलाफ बोलने वालों का देश की जनता साथ देने वाली नहीं है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News