अन्य खेल: कंपाउंड तीरंदाजी ओलंपिक में होनी चाहिए ज्योति सुरेखा वेन्नम

उन्होंने कहा कि चार साल के इस मेगा इवेंट में पदक जीतने से गौरव और बढ़ेगा।

IANS News
Update: 2024-04-28 11:06 GMT

नई दिल्ली, 28 अप्रैल (आईएएनएस) शंघाई विश्व कप में तीन स्वर्ण पदक जीतने वाली स्टार कंपाउंड तीरंदाज ज्योति सुरेखा वेन्नम ने जोर देकर कहा कि कंपाउंड तीरंदाजी ओलंपिक में होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि चार साल के इस मेगा इवेंट में पदक जीतने से गौरव और बढ़ेगा।

ज्योति ने शनिवार को शंघाई में महिला कंपाउंड टीम, मिश्रित टीम और व्यक्तिगत वर्ग में स्वर्ण पदक की हैट्रिक जीती। ऐसी उपलब्धि इससे पहले भारतीय तीरंदाजी दीपिका कुमारी ने 2021 में (रिकर्व) तीरंदाजी विश्व कप स्टेज 3 पेरिस में हासिल की थी।

ज्योति ने एसएआई मीडिया को बताया, "मैं तीन स्वर्ण जीतकर खुश हूं। न केवल मेरे लिए बल्कि पूरी कंपाउंड टीम के लिए जिसने चार स्वर्ण और एक रजत पदक जीता। हम एक टीम के रूप में बेहद खुश हैं। ओलंपिक में क्योंकि हमारे पास एक बड़ा मौका है। हमने पिछले साल सांसें रोककर इंतजार किया था जब इस बात पर चर्चा हो रही थी कि इसे 2028 ओलंपिक में शामिल किया जाए या नहीं। दुर्भाग्य से, ऐसा नहीं हुआ।"

"मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से, मैं जानती हूं कि खेल की दुनिया में ओलंपिक सबसे बड़ी चीज है और वहां पदक जीतने से मेरे करियर में और गौरव बढ़ेगा। लेकिन मैं कहूँगी कि मैं जीतकर संतुष्ट हूं।" ज्योति ने कहा, ''कंपाउंड तीरंदाजी में सभी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक संभव हैं।''

वेन्नम को उम्मीद है कि रिकर्व तीरंदाजी टीम पेरिस ओलंपिक में तीरंदाजी में भारत के पदक के सूखे को समाप्त कर देगी और शीर्ष रिकर्व तीरंदाज दीपिका कुमारी को उनके चौथे ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने में मदद करेगी।

अब तक, केवल धीरज बोम्मदेवरा ने तीरंदाजी में पेरिस 2024 ओलंपिक कोटा हासिल किया है, जो उन्होंने पिछले साल बैंकॉक, थाईलैंड में एशियाई कॉन्टिनेंटल क्वालीफायर टूर्नामेंट में अर्जित किया था।

"मैं वास्तव में उम्मीद कर रही हूं कि इस बार ओलंपिक में रिकर्व तीरंदाजों को पदक मिलेगा। अब तक, हमें केवल एक कोटा मिला है (पुरुषों की रिकर्व स्पर्धा में धीरज बोम्मदेवरा ने हासिल किया) लेकिन पेरिस 2024 के लिए और भी क्वालीफायर आने वाले हैं। "

अपनी वरिष्ठ समकक्ष और तीन बार की ओलंपियन दीपिका के बारे में चर्चा करते हुए, जिन्होंने मातृत्व को अपनाने के लिए 2023 में ब्रेक लेने के बाद वापसी करते हुए शंघाई में व्यक्तिगत रजत पदक जीता, ज्योति ने कहा, "दीपिका दी हमेशा एक अच्छी तीरंदाज रही हैं और उनके पास बहुत उपलब्धियां हैं। भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली टीम में वापस आना और मौजूदा विश्व कप में शीर्ष 4 में पहुंचना वास्तव में बहुत अच्छा है, मुझे यकीन है कि जब तक वह यह खेल खेलती रहेगी, वह वास्तव में अच्छा करेंगी।"

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News