रक्षा: यूक्रेन ने लंबी दूरी की अमेरिकी मिसाइलों से क्रीमिया पर किया हमला रूस

रूसी रक्षा मंत्रालय ने शनिवार सुबह दावा किया कि रूसी वायु रक्षा प्रणालियों ने यूक्रेनी बलों द्वारा क्रीमिया प्रायद्वीप पर दागी गई चार एटीएसीएमएस मिसाइलों को नष्ट कर दिया, जो उसे अमेरिका से मिले थे।

IANS News
Update: 2024-05-04 09:52 GMT

कीव, 4 मई (आईएएनएस/डीपीए)। रूसी रक्षा मंत्रालय ने शनिवार सुबह दावा किया कि रूसी वायु रक्षा प्रणालियों ने यूक्रेनी बलों द्वारा क्रीमिया प्रायद्वीप पर दागी गई चार एटीएसीएमएस मिसाइलों को नष्ट कर दिया, जो उसे अमेरिका से मिले थे।

क्रीमिया पर हमले का दायरे और प्रभाव का अभी पूरी तरह पता नहीं चल सका है। कीव ने अभी तक रूस के दावे पर सार्वजनिक रूप से कोई टिप्पणी नहीं की है।

दो साल से ज्यादा समय से यूक्रेन के खिलाफ युद्ध लड़ रहा रूस अक्सर यूक्रेनी ड्रोन या मिसाइल हमलों के मामले में केवल अपने हवाई सुरक्षा तंत्र की कथित सफलता के बारे में जानकारी देता है।

पिछले मंगलवार को यूक्रेन ने क्रीमिया में रूसी सेना पर अमेरिका से मिली मिसाइलों से हमला किया था। स्वतंत्र मीडिया ने क्रीमिया में तीन सैन्य ठिकानों पर हमलों की सूचना दी, जिसके चलते कई लोग हताहत हुए।

अमेरिका ने हाल के सप्ताहों में घोषणा की थी कि वह नए हथियार पैकेज के हिस्से के रूप में यूक्रेन को एटीएसीएमएस मिसाइलें भी देगा। इस प्रकार की मिसाइलों की रेंज 165 किलोमीटर तक है।

क्रीमिया रूसी सेना के लिए रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है। यूक्रेन में सैनिकों, हथियारों और गोला-बारूद की आपूर्ति इसी प्रायद्वीप के जरिए होती है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमीर जेलेंस्की ने क्रीमिया सहित रूस द्वारा जब्त किए गए सभी क्षेत्रों को वापस हासिल करने का संकल्प लिया है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News