शोकेस: तम्फसाना देवी मणिपुर के युवाओं को ले जा रहीं उज्जवल भविष्य की ओर

भारतीय सेना मणिपुर में युवाओं को जातीय संघर्ष से निकालने और उन्हें सकारात्मकता की ओर ले जाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है, जब राज्य में चीजें गलत होती दिख रही हैं।

IANS News
Update: 2024-05-06 13:03 GMT

कोलकाता, 6 मई (आईएएनएस)। भारतीय सेना मणिपुर में युवाओं को जातीय संघर्ष से निकालने और उन्हें सकारात्मकता की ओर ले जाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है, जब राज्य में चीजें गलत होती दिख रही हैं।

सफलता की कहानियों में से एक कुंभी ग्राम पंचायत के शांत सैतापुर गांव की तम्फसाना देवी की है।

तम्फासाना ने 10 साल की उम्र में वुशु खेल को अपनाया और इसका लक्ष्य राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बड़ा नाम बनाना था। उनके प्रारंभिक प्रशिक्षण को राज्य सरकार द्वारा समर्थन दिया गया था। हालाँकि, 3 मई, 2023 को जब राज्य में जातीय हिंसा हुई, उसके बाद से सामाजिक-राजनीतिक स्थिति में बदलाव के कारण चुनौतियाँ उभरीं।

“भारतीय सेना ने उनकी प्रतिभा को पहचाना और नवंबर 2023 से वित्तीय सहायता, पोषण संबंधी सहायता और शीर्ष प्रशिक्षण सुविधाओं तक पहुंच के साथ उनके प्रशिक्षण को प्रायोजित किया। उसके बाद तम्फसाना ने भारतीय सेना के मार्गदर्शन में अपने कौशल को निखारते हुए एक कठिन यात्रा शुरू की। .

सेना के पूर्वी कमान के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "उनकी दृढ़ता रंग लाई और उन्होंने 52 किलोग्राम वर्ग में विभिन्न स्तरों पर पदक हासिल करना शुरू कर दिया। उन्होंने जनवरी 2024 में गुवाहाटी में आयोजित पूर्वी क्षेत्र खेलों में कांस्य पदक जीता। इसके बाद खेलो इंडिया सीनियर नेशनल महिला वुशु लीग में एक और कांस्य पदक जीता। फरवरी में रांची और मार्च में नगालैंड में आयोजित उत्तर पूर्वी खेलों में उन्‍होंने स्वर्ण पदक जीता।”

अधिकारी ने कहा, “अगली पीढ़ी की प्रतिभा को पोषित करने के प्रयास में तम्फसाना अब केवल कोचिंग में भागीदारी से आगे बढ़ गई है। अपने अनुभव से प्रेरणा लेते हुए वह महत्वाकांक्षी एथलीटों, विशेष रूप से वंचित पृष्ठभूमि के लोगों को सलाह देती हैं। युवा एथलीटों को सशक्त बनाने के प्रति उनका समर्पण राष्ट्र निर्माण और उज्जवल भविष्य को बढ़ावा देने के लिए सेना के समर्थन के लोकाचार को दर्शाता है।”

तम्फासाना न केवल मणिपुर में, बल्कि पूरे भारत में प्रेरणा की किरण के रूप में खड़ा है, जो पूर्वोत्तर युवाओं की अदम्य भावना और भारतीय सेना के परिवर्तनकारी प्रभाव का प्रतीक है।

उनकी यात्रा दृढ़ संकल्प की शक्ति, दृढ़ता और प्रतिकूल परिस्थितियों के बीच सपनों को साकार करने में सहायता प्रणालियों की महत्वपूर्ण भूमिका का उदाहरण देती है। अपनी कहानी के जरिए वह राज्य में चल रहे संघर्ष के बीच भी सीमाओं को पार करते हुए और महत्वाकांक्षी बच्चों में आशा जगाते हुए लाखों लोगों को प्रेरित कर रही है।

अधिकारी ने कहा, “मणिपुर, मिजोरम और नागालैंड जैसे राज्यों में खेल के बुनियादी ढांचे को बढ़ाने और शांति को बढ़ावा देने के लिए एक एकीकृत खेल कमांड संरचना होनी चाहिए। भारतीय खेल प्राधिकरण (एसएआई), राज्य खेल संघों आदि सहित हितधारकों को ऐसी संरचना पर तत्काल जोर देना चाहिए।“

पश्चिम बंगाल सरकार के पूर्व सैनिक मामले के निदेशालय के सचिव कर्नल पार्थ प्रतिम बारिक ने कहा, "इस पहल का लक्ष्य पूरे वर्ष राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम आयोजित करना होना चाहिए। इस तरह के प्रयास न केवल क्षेत्र की खेल शक्ति को बढ़ाएंगे, बल्कि क्षेत्रीय शांति में भी महत्वपूर्ण योगदान देंगे, जो अगले पांच वर्षों के भीतर एक शांतिपूर्ण परिदृश्य पेश करेगा।"

कर्नल बारिक ने 15 वर्षों तक पूर्वोत्तर राज्यों में सेवा की है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News