विज्ञान/प्रौद्योगिकी: दूरदर्शी नेतृत्व, युवा प्रतिभा के दम पर 2047 तक 30 ट्रिलियन डॉलर पर पहुंच जायेगा भारत का जीडीपी एसएपी

क्लाउड सॉफ्टवेयर कंपनी एसएपी के एशिया प्रशांत जापान के अध्यक्ष पॉल मैरिएट ने सोमवार को कहा कि एक स्थिर और दूरदर्शी नेतृत्व, युवा प्रतिभाशाली आबादी, बड़ा एआई तथा स्टार्टअप समुदाय और विभिन्न प्रकार के कारोबारों में नवाचार के दम पर भारत का जीडीपी 2047 तक 30 लाख करोड़ डॉलर (30 ट्रिलियन डॉलर) पर पहुंच जाएगा।

IANS News
Update: 2024-04-29 09:21 GMT

मुंबई, 29 अप्रैल (आईएएनएस)। क्लाउड सॉफ्टवेयर कंपनी एसएपी के एशिया प्रशांत जापान के अध्यक्ष पॉल मैरिएट ने सोमवार को कहा कि एक स्थिर और दूरदर्शी नेतृत्व, युवा प्रतिभाशाली आबादी, बड़ा एआई तथा स्टार्टअप समुदाय और विभिन्न प्रकार के कारोबारों में नवाचार के दम पर भारत का जीडीपी 2047 तक 30 लाख करोड़ डॉलर (30 ट्रिलियन डॉलर) पर पहुंच जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2047 तक 'विकसित भारत' के लक्ष्य को हासिल करने के लिए देश की "अतुल्य से अनिवार्य" तक की यात्रा को जरूरी बताने हुए कंपनी के शीर्ष कार्यकारी ने कहा कि भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली और तीसरी सबसे बड़ी डिजिटलीकृत अर्थव्यवस्था है।

मैरिएट ने यहां कंपनी के एक कार्यक्रम में कहा, "उत्कृष्ट राजनीतिक नेतृत्व के साथ हम विभिन्न प्रकार के कारोबार में जिस प्रकार के नवाचार देख रहे हैं, भारत 2047 तक 30 लाख करोड़ डॉलर के जीडीपी का लक्ष्य हासिल कर सकता है जो वर्तमान की तुलना में 10 गुना है।"

उन्होंने जोर दिया कि देश के व्यवसायों को जेनरेटिव एआई का लाभ उठाते हुए अपने पैमाने का विस्तार करना चाहिए। एआई के युग में व्यवसायों को अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी से लैस करने के लिए हम भारत में काफी बड़ा निवेश कर रहे हैं।"

कंपनी भारतीय कारोबार को तीन महत्वपूर्ण सेक्टरों में समाधान प्रदान कर रही है : आपूर्ति श्रृंखला को इंटेलीजेंट एवं टिकाऊ बनाने के लिए, बिजनेस एआई के साथ नवाचार के लिए और एसएमई (छोटे तथा मध्यम उद्यम) के जरिये देश के विकास में योगदान देने के लिए।

भारतीय उपमहाद्वीप के लिए एसएपी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक मनीष प्रसाद ने बताया कि भारत का 60 प्रतिशत जीडीपी कहीं न कहीं एसएपी से जुड़ा है। उन्होंने कहा, "जहां तक समावेशी विकास की बात है भारत में हमारे 80 प्रतिशत ग्राहक छोटे एवं मध्यम उद्यम से हैं जो भविष्य के विकास की नींव है।"

जर्मनी की कंपनी का विदेश में सबसे बड़ा आरएंडडी केंद्र भी भारत में है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News