मुसीबत का सामना: तुर्की में एक मालवाहक विमान बिना पहिया खुले उतरा, बड़ा हादसा होते होते बचा

  • एयरपोर्ट वालों ने कुछ ऐसे किया मुश्किल सामना
  • कुछ समय तक बंद रहा रनवे
  • विमान को पेट के बल सुरक्षित तरीके से उतारा गया

ANAND VANI
Update: 2024-05-08 13:11 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। तुर्की के इस्तांबुल हवाई अड्डे पर बुधवार को एक मालवाहक विमान आपातकाल पहिया खुले बिना ही उतर गया। स्थानीय मीडिया एनटीवी ब्रॉडकास्टर ने इसकी जानकारी दी। हालांकि एक बड़ा हादसा होते होते बच गया।लेकिन पायलट की सूझबूझ से घटना में कोई हताहत नहीं हुआ।

विमान एक फेडएक्स कंपनी का सामान ले जाने वाला बड़ा विमान (बोइंग 767-300ER) बताया जा रहा है। आपको बता दें विमान उतरने से पहले पायलट ने बताया कि आगे का पहिया खुल नहीं पाया है। इसके बाद, एयरपोर्ट कंट्रोल रूम ने उनसे तुरंत संपर्क किया। जब ये कन्फर्म हो गया कि आगे का पहिया सचमुच खराब है, तो एयरपोर्ट वालों ने तुरंत ही दमकल, बचाव दल और डॉक्टरों को तैयार कर लिया ताकि किसी भी मुसीबत का सामना करने के लिए वो पूरी तरह तैयार रहें।

ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर का कहना है कि हादसे की जांच अभी जारी है. जानकारी के अनुसार, यह विमान जिसका रजिस्ट्रेशन नंबर N110FE है, साल 2014 में फेडएक्स को मिला था और इसके इंजन जनरल इलेक्ट्रिक CF6 के हैं।

बोइंग 767-300ER बुधवार 8 मई को तुर्की के इस्तांबुल एयरपोर्ट पर उतरते समय हादसे का शिकार हो गया। उतरते समय विमान का आगे का पहिया खुल नहीं पाया। विमान पेरिस से इस्तांबुल आ रहा था, उसकी फ्लाइट नंबर FX6238 थी।

एयरपोर्ट के अधिकारियों के मुताबिक, विमान में कुछ तकनीकी समस्या आई जिसकी वजह से आगे का पहिया बाहर नहीं निकल पाया। हालांकि विमान ने दो बार उतरने की कोशिश नाकाम रहने के बाद आखिरकार रनवे नंबर 16R पर सुरक्षित रूप से उतर गया। एयरपोर्ट अधिकारियों का कहना है कि रनवे को खाली करने के लिए विमान को रनवे से हटाया जा रहा है। ताकि हवाई यात्रा जल्द से जल्द सामान्य हो सके। और अन्य विमानों का आना जाना प्रभावित न हो सकें। 

विमान को पेट के बल सुरक्षित तरीके से उतारने के बाद इस्तांबुल एयरपोर्ट की दमकल और बचाव दल ने स्थिति को पूरी तरह संभाल लिया। विमान उतरने के बाद दोनों पायलट सुरक्षित बाहर निकल आए और उन्हें कोई चोट नहीं आई। हादसे की वजह से रनवे को दोपहर 3 बजे तक बंद कर दिया गया था। 

Tags:    

Similar News