याचिका: शरद पवार की याचिका पर आज सुको में सुनवाई

  • एनसीपी किसकी पार्टी
  • चुनाव आयोग ने अजीत पवार का हक बताया
  • शरद पवार ने सुको में चुनौती दी

ANAND VANI
Update: 2024-02-19 04:04 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।सुप्रीम कोर्ट अजित पवार के नेतृत्व वाले गुट को असली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी घोषित करने के चुनाव आयोग के आदेश को चुनौती देने वाली शरद पवार की याचिका पर आज सोमवार को सुनवाई करेगा। तीन जजों की पीठ याचिका पर सुनवाई कर सकती है। जिसमें जस्टिस सूर्यकांत, जस्टिस दीपांकर दत्ता और जस्टिस केवी विश्वनाथन शामिल है।  इससे पहले चुनाव आयोग ने 6 फरवरी को अजित पवार गुट को असली एनसीपी बताया । आयोग ने अजित के नेतृत्व वाले गुट को पार्टी का चुनाव चिह्न 'घड़ी' भी आवंटित किया था।

एक निजी समाचार चैनल ने समाचार एजेंसी पीटीआई के हवाले से लिखा है कि एक कार्यक्रम में अजित पवार ने कहा कि उन पर शरद पवार द्वारा स्थापित पार्टी को 'चोरी' करने का आरोप लगाया गया था, लेकिन चुनाव आयोग और महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष ने उनके पक्ष में फैसला सुनाया। अजित ने कहा कि पूरा परिवार उनके खिलाफ है, लेकिन पार्टी कार्यकर्ता उनके साथ हैं।

चुनाव आयोग के फैसले को लेकर शरद पवार में नाराजगी है, भावुक होकर शरद कहते है कि जिसने पार्टी का निर्माण किया, उसे जीरो से आगे बढ़ाया, उससे ही उसकी पार्टी छीन ली गई। चुनाव चिन्ह ले लिया गया। देश और महाराष्ट्र की राजनीति में ऐसा पहली बार हुआ है।

महाराष्ट्र की राजनीति में शिवसेना के बाद एनसीपी के दो फाड़ होने को लेकर प्रदेश से लेकर दिल्ली तक सियासी बवाल मचा हुआ है। ईसी और स्पीकर ने एनसीपी का नाम और चुनाव चिन्ह अजित पवार को सुपुर्द कर दिया है। शरद पवार के द्वारा इन्हें टॉप कोर्ट में चुनौता दिया जा रहा है।

 

Tags:    

Similar News