लोकसभा चुनाव 2024: चौथे चरण के मतदान में 21 सीटों पर पलट सकती है सियासी दलों की बाजी, जानिए कौन सी हैं वो सीटें?

  • देश में 13 मई को लोकसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान
  • 21 सीटों पर फेरबदल होने की संभावना अधिक
  • जानिए इन सीटों के बारे में

Surbhit Singh
Update: 2024-05-09 15:46 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के पहले चरण से लेकर तीसरे चरण के मतदान में कुल 283 सीटों पर मतदान चुका है। इसके बाद अगले चार चरण के मतदान में 260 सीटों पर वोटिंग होनी है। इस बीच देशभर में चौथे चरण का मतदान 13 मई को होना जा रहा है। इसमें 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 96 सीटों पर मतदान किया जाएगा।

सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव का चौथा चरण कई चीजों को लेकर काफी मायने रखता है। दरअसल, इस चरण में सीटों के फेरबदल होने की अटकलें लगाई जा रही हैं। इसमें साल 2009 हुए लोकसभा चुनाव की अधिकतर वो सीटें भी शामिल हैं। जिस पर राजनीतिक पार्टी अपना गढ़ नहीं बना पाई है।

21 सीटों पर उलटफेर

इस बारे में इंडिया टुडे ने अपने एक न्यूज रिपोर्ट जारी की है.। इस रिपोर्ट में 21 सीटों में उलटफेर होने पर आशंका जताई गई है। इन सीटों में अमलापुरम, अनाकापल्ली, बापटला, अनंतपुरम, काकीनाडा, एलुरु, राजामुंदरी, नरसापुरम, विजयनगरम, विशाखापट्टनम, खम्माम, श्रीनगर, आदिलाबाद, मुंगेर, भोंगिर, सिंहभूम, बर्दवान-दुर्गापुर, कालाहंडी और निजामाबाद जैसी सीटों पर फेरबदल होने की संभावनाएं अधिक हैं।

चौथे चरण के मतदान में शामिल 96 सीटों में से 20 सीटों पर कई राजनीतिक पार्टी का गढ़ हैं। इनमें महबूबनगर, मेडक, मावल, शिरडी, बहरामपुर, नालगोंडा, अहमदनगर, बीड, दरभंगा, इंदौर, जलगांव, जालना, खरगोन, खूंटी, लोहारदगा, रावेरा, बेरहामपुर, बीरभूर, कृष्णनगर, और हैदराबाद के नाम शामिल हैं। इन सीटों में से 10 सीटों को भाजपा का गढ़ माना जाता है। इसके अलावा भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) और शिवसेना की 2-2 सीटें अभेद किला है। जबकि, शेष 16 सीटों में से कांग्रेस, टीएमसी , AIMIM और बीजेडी का दबदबा कायम है।

यदि देखा जाए तो इस चरण की 96 सीटों में से स्विंग सीटें और किसी एक दल का गढ़ बन चुकी सीटों में तकरीबन बराबर हैं. जबकि, दूसरे और तीसरे चरण में ऐसी सीटों की संख्या ज्यादा थी जो किसी एक दल का गढ़ मानी जाने लगी हैं. दूसरे चरण में 34 और तीसरे चरण में 47 सीटों किसी एक पार्टी का गढ़ थी।




 


2019 के चौथे चरण में था कड़ा मुकाबला

साल 2019 के लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के मतदान में राजनीतिक पार्टियों के बीच मुकाबला काफी रोमांचक हो गया था। इस चरण में एक भी राजनीतिक पार्टी 40 प्रतिशित से अधिक मार्जिन के साथ जीत नहीं पाई थी। इनमें से केवल झारखंड की पालूम, महाराष्ट्र की जलगांव और जम्मू-कश्मीर की श्रीनगर में जीत का अंतर 35 प्रतिशत से अधिक रहा था।

उस दौरान बीजेपी ने पलामू सीट पर 37.8 और जलगांव सीट पर 39.5 वोटिंग प्रतिशत के मार्जिन के साथ चुनाव में जीत दर्ज की थी। इसके अलावा श्रीनगर सीट पर फारूक अब्दुल्ला ने 37.5 वोटिंग प्रतिशत के मार्जिन के साथ जीत हासिल की थी। 

Tags:    

Similar News