इंदिरा गांधी, मनमोहन सिंह ने भारत के प्रधानमंत्री के रूप में ली थी शपथ : असम के सीएम

मनमोहन सिंह ने भारत के प्रधानमंत्री के रूप में ली थी शपथ- असम के सीएम

IANS News
Update: 2023-09-06 16:20 GMT

डिजिटल डेस्क, गुवाहाटी। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बुधवार को 'भारत' के लिए अपना आह्वान दोहराया और तर्क दिया कि भारतीय रिजर्व बैंक जैसे संस्थानों को एक नया नाम दिया जाना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि इससे पहले इंदिरा गांधी और मनमोहन सिंह ने भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी। उन्होंने कहा, "चाहे वह इंडिया हो या भारत, मुझे नहीं लगता कि यह विवाद का विषय है। सुप्रीम कोर्ट ने पहले ही घोषणा कर दी है कि इंडिया और भारत नाम एक दूसरे के स्थान पर इस्तेमाल किए जा सकते हैं। जब अमित शाह ने संसद में भारतीय न्याय संहिता कानून पेश किया था तो किसी ने आपत्ति नहीं जताई थी।"

सरमा ने कहा, "मनमोहन सिंह ने भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी, जबकि एच.डी. देवेगौड़ा ने इंडिया के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी। अब तक मुझे याद है, इंदिरा गांधी ने भी भारत की प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी, इंडिया की प्रधानमंत्री के रूप में नहीं।" उन्होंने जोर देकर कहा कि "भारत" शब्द और ब्रिटिश काल के रीति-रिवाज "औपनिवेशिक हैंगओवर" हैं और देश "पुनर्जागरण के चरण" में प्रवेश करने वाला है, जिस दौरान इस शब्‍द को छोड़ दिया जाएगा। सरमा ने यहां संवाददाताओं से कहा, "केंद्रीय बैंक का नाम रिजर्व बैंक ऑफ भारत होना चाहिए। यह पुनर्जागरण युग है। केंद्र के साथ-साथ असम में भी कई बदलाव लागू किए गए हैं।"

उन्होंने दावा किया कि देश में ब्रिटिश द्वारा थोपे गए कई रीति-रिवाज अभी भी मौजूद हैं और उन्हें बदला जाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा, "लोग 75 वर्षों से इस औपनिवेशिक खुमारी को खत्म करने के लिए मोदी के आगे आने का इंतजार कर रहे हैं।" उन्होंने इंडिया शब्द के इस्तेमाल और औपनिवेशिक प्रथाओं को आगे बढ़ाने का जिक्र करते हुए कहा, "(जवाहरलाल) नेहरू द्वारा किए गए किसी काम के लिए मोदी जी को कैसे दोषी ठहराया जा सकता है?"

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि पाकिस्तान के संस्थापक मुहम्मद अली जिन्ना ने "इंडिया" नाम पर आपत्ति जताई थी, क्योंकि इसका मतलब था कि "हमारा देश ब्रिटिश राज का उत्तराधिकारी राज्य था और पाकिस्तान एक अलग राज्य था।" सरमा ने इस दावे की आलोचना करते हुए इसे झूठा बताया। असम के मुख्यमंत्री ने कहा, "थरूर ने केवल आधा सच बताया। जिन्ना ने जो कहा वह महत्वपूर्ण नहीं है। साधु-संतों ने जो नाम इस्तेमाल किया था, जो इंडिया के बजाय भारत था, वही हमारे लिए मायने रखता है।"

 (आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Tags:    

Similar News