नेताजी की 28 फुट की प्रतिमा भारत में अखंड, हस्तनिर्मित मूर्तियों में से एक

नई दिल्ली नेताजी की 28 फुट की प्रतिमा भारत में अखंड, हस्तनिर्मित मूर्तियों में से एक

IANS News
Update: 2022-09-08 17:00 GMT
नेताजी की 28 फुट की प्रतिमा भारत में अखंड, हस्तनिर्मित मूर्तियों में से एक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नेताजी की 28 फीट ऊंची विशाल प्रतिमा, जिसका अनावरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया, भारत की सबसे ऊंची अखंड, हस्तनिर्मित मूर्तियों में से एक है। मोनोलिथिक ग्रेनाइट पत्थर की इस मूर्ति को तेलंगाना के खम्मम से 1665 किलोमीटर दूर नई दिल्ली लाने के लिए 140 पहियों वाला 100 फीट लंबा ट्रक विशेष रूप से डिजाइन किया गया था।

संस्कृति मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि नेताजी की भव्य प्रतिमा को 280 मीट्रिक टन वजन वाले ग्रेनाइट के एक अखंड ब्लॉक से उकेरा गया है। 26,000 मानव घंटों के गहन कलात्मक प्रयास के बाद 65 मीट्रिक टन वजनी मूर्ति का निर्माण करने के लिए ग्रेनाइट मोनोलिथ को तराशा गया था। पारंपरिक तकनीकों और आधुनिक उपकरणों का उपयोग करके मूर्ति को पूरी तरह से हाथ से तराशा गया है। मूर्ति को क्रियान्वित करने के लिए मूर्तिकारों की टीम का नेतृत्व अरुण योगीराज ने किया था।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा, जिसका अनावरण प्रधानमंत्री ने किया, उसी स्थान पर स्थापित की गई है, जहां इस साल की शुरुआत में नेताजी की 125वीं जयंती के अवसर पर पराक्रम दिवस (23 जनवरी) को नेताजी की एक होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण किया गया था। नेताजी की प्रतिमा के अनावरण के लिए प्रधानमंत्री के आगमन पर पारंपरिक मणिपुरी शंख वाद्यम और केरल के पारंपरिक पंच वाद्यम बजाए गए। नेताजी की प्रतिमा का अनावरण आईएनए के पारंपरिक गीत कदम कदम बढ़ाए जा की धुन के साथ हुआ।

एक भारत-श्रेष्ठ भारत और विविधता में एकता की भावना को प्रदर्शित करने के लिए कर्तव्य पथ पर देश के सभी हिस्सों से आईं 500 नर्तकियों का सांस्कृतिक उत्सव प्रदर्शित किया गया। क्षके अलावा लगभग 30 कलाकारों ने इंडिया गेट के पास स्टेप एम्फीथिएटर पर प्रस्तुति दी। नासिक ढोल पथिक ताशा द्वारा लाइव संगीत के साथ संबलपुरी, पंथी, कालबेलिया, कारगाम और डमी हॉर्स जैसे आदिवासी लोककला रूपों का प्रदर्शन किया गया। इसके अलावा पंडित सुहास वाशी और उनकी टीम ने संगीत कार्यक्रम प्रस्तुत किया। 9, 10 और 11 सितंबर को रात 8 बजे इंडिया गेट पर नेताजी के जीवन पर 10 मिनट का विशेष ड्रोन शो दिखाया जाएगा।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News