आंध्र प्रदेश विधानसभा ने पूर्व मंत्री मेकापति गौतम रेड्डी को दी श्रद्धांजलि

सदन आंध्र प्रदेश विधानसभा ने पूर्व मंत्री मेकापति गौतम रेड्डी को दी श्रद्धांजलि

IANS News
Update: 2022-03-08 09:31 GMT
आंध्र प्रदेश विधानसभा ने पूर्व मंत्री मेकापति गौतम रेड्डी को दी श्रद्धांजलि
हाईलाइट
  • राज्य ने खोया एक बड़ा राजनेता

डिजिटल डेस्क, अमरावती। आंध्र प्रदेश विधानसभा ने मंगलवार को पूर्व उद्योग, आईटी और वाणिज्य मंत्री मेकापति गौतम रेड्डी को श्रद्धांजलि दी। गौतम रेड्डी की स्मृति में संगम बैराज का नाम तय करने के अलावा, विधानसभा ने दिवंगत नेता के सम्मान में दो मिनट का मौन रखा।

49 वर्षीय वाईएसआरसीपी नेता का 21 फरवरी को हैदराबाद में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। युवा और गतिशील राजनेता आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी उन्होंने राज्य में निवेश आकर्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। शोक प्रस्ताव पेश करते हुए जगन मोहन रेड्डी ने कहा, यह सदन पूर्व उद्योग, आईटी और वाणिज्य मंत्री मेकापति गौतम रेड्डी के असामयिक निधन पर गहरा दुख व्यक्त करता है और शोक संतप्त परिवार के सदस्यों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि संगम बैराज का काम छह महीने में पूरा कर लिया जाएगा और इसे मेकापति गौतम संगम बैराज नाम दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि वह वाईएसआरसीपी के हर सदस्य के साथ गौतम रेड्डी के परिवार के समर्थन में खड़े रहेंगे। गौतम रेड्डी के निधन को सत्तारूढ़ वाईएसआरसीपी और राज्य के लिए एक बहुत बड़ी व्यक्तिगत क्षति बताते हुए मुख्यमंत्री ने याद किया कि पूर्व मंत्री बचपन के दिनों से उनके दोस्त थे।

गौतम ने यूनाइटेड किंगडम में पढ़ाई की। हालांकि, जब मैं सिद्धांत के कारण कांग्रेस छोड़ी थी, तो वह राजनीति में नहीं थे, वह उन कुछ लोगों में से एक थे, जिन्होंने अपने पिता राजा मोहन रेड्डी के साथ मेरा समर्थन किया था। पूर्व मंत्री ने दो बार विधायक के रूप में कार्य किया और मंत्रिमंडल में छह विभागों का कार्यभार संभाला, जिसमें उद्योग, बुनियादी ढांचा और निवेश, आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स, हथकरघा और कपड़ा, चीनी उद्योग और कौशल विकास शामिल थे।

मुख्यमंत्री ने याद किया कि गौतम रेड्डी ने हाल ही में दुबई एक्सपो में भाग लिया था। जगन मोहन रेड्डी ने सेंचुरी प्लाइवुड, श्री सीमेंट्स, सन फार्मा, आदित्य बिड़ला समूह, अदाणी समूह जैसे उद्योगों को राज्य में निवेश में मदद करने के लिए दिवंगत वाईएसआरसीपी नेता के प्रयासों को याद किया। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार मेकापति राजा मोहन रेड्डी के अनुरोध पर उदयगिरि में राजामोहन रेड्डी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस का अधिग्रहण करेगी और इसका नाम मेकापति गौतम रेड्डी के नाम पर रखा जाएगा और कृषि और बागवानी पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि उदयगिरि क्षेत्र में वेलिगोंडा परियोजना का काम फेज-2 से फेज-1 के तहत लाया जाएगा और इसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। नाडु नेदु फेज-2 के तहत उदयगिरि डिग्री कॉलेज का भी कायाकल्प किया जाएगा।

 

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News