आदिवासी इलाकों में BSP बढ़ा रही कांग्रेस बीजेपी की मुश्किलें, शिक्षक पात्रता परीक्षा में ST कोटे में क्वालिफाई मार्क कम करने की मांग के साथ आदिवासी वोटर्स को रिझाने की कोशिश

मध्य प्रदेश आदिवासी इलाकों में BSP बढ़ा रही कांग्रेस बीजेपी की मुश्किलें, शिक्षक पात्रता परीक्षा में ST कोटे में क्वालिफाई मार्क कम करने की मांग के साथ आदिवासी वोटर्स को रिझाने की कोशिश

ANAND VANI
Update: 2022-11-22 11:44 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों को देखते हुए आदिवासियों में अपनी अपनी पैठ बिठाने के लिए हर दल कड़ी मेहनत कर रहा है। भले ही आदिवासी विधानसभा सीटों पर अभी तक विधानसभा चुनावों में बसपा को सफलता नहीं मिल पाई हो, लेकिन उनके हक अधिकारों की लड़ाई लड़ने वाली बीएसपी ने अबकी बार चुनावों में पूरी ताकत झोंकने की योजना बना ली है। इसे इस बात से समझ सकते हैं कि बीएसपी ने रविवार को नेशनल कॉर्डिनेडर आकाश आनंद , मध्यप्रदेश प्रदेश प्रभारी राज्यसभा सांसद रामजी गौतम, सांसद श्रीकांत और प्रदेश अध्यक्ष इंजी रमाकांत पिप्पल  के नेतृत्व में संविधान निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर की जन्म स्थली महू इंदौर में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बीएसपी के इस कार्यक्रम में सैंकड़ों आदिवासी कार्यकर्ता शामिल हुए थे। आदिवासी बेल्ट में आगे भी बीएसपी बड़े प्रोग्राम करने में जुटी है। 27 नवम्बर को बीएसपी बिरसा मुंडा जयंती व संविधान दिवस के अवसर पर सिवनी में विशाल आदिवासी मेला व जनसभा का आयोजन करने जा रही है। 

                                                      

आदिवासी कार्यकर्ताओं ने मध्यप्रदेश सरकार द्वारा आदिवासियों के किए जा रहे शोषण के बारे में बताया। इस दौरान पढ़े लिखे कुछ आदिवासी बीएसपी वर्कर्स ने बताया कि आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग ईडब्ल्यूएस कोटे में शिवराज सरकार ने शिक्षक भर्ती परीक्षा में 60 प्रतिशत क्वालीफाई मार्क को कम करके 50 प्रतिशत किया। वहीं जबकि आदिवासी वर्ग के हित की बात करने वाली बीजेपी सरकार में शिक्षक पात्रता परीक्षा में आदिवासी वर्ग के लोग सीटों की अपेक्षा कम उत्तीर्ण हुए है। संभावना जताई जा रही है कि यदि इन सीटों पर क्वालीफाई परसेंट शिवराज सरकार कम कर देती है, तो एसटी छात्रों का भला हो सकेगा। 

                                                       

शिक्षित आदिवासी स्टूडेंट की बात को भांपते हुए बसपा प्रदेश प्रभारी व राज्यसभा सांसद रामजी गौतम ने ट्विट कर जनजातीय हित को ध्यान में रखते हुए  शिवराज सरकार से ईडब्ल्यूएस कोटे की तरह आदिवासी वर्ग का क्वालीफाई मार्क कम करने की मांग की है। वहीं इस संबंध में सांसद ने भास्कर हिंदी को बताया कि जल्द ही इस मांग को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को पत्र लिखेंगे।

बसपा प्रदेशाध्यक्ष इंजी रमाकांत पिप्पल ने कार्यक्रम में पधारे कार्यकर्ताओं का आभार जताया। 

 

Tags:    

Similar News