कभी अजित पवार के साथ सरकार बनाने की कोशिश की, लेकिन अब बीजेपी को मिली कामयाबी

महाराष्ट्र सियासत कभी अजित पवार के साथ सरकार बनाने की कोशिश की, लेकिन अब बीजेपी को मिली कामयाबी

IANS News
Update: 2022-07-16 10:01 GMT
कभी अजित पवार के साथ सरकार बनाने की कोशिश की, लेकिन अब बीजेपी को मिली कामयाबी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। हाल के वर्षों में सबसे उठा-पटक राजनीतिक तख्तापलट में, शिवसेना-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-कांग्रेस महा विकास अघाड़ी का 31 महीने पुराना गठबंधन 10 दिनों में धाराशाही हो गया। जब बागी विधायकों ने बगावत की और महा विकास अघाड़ी सरकार को सत्ता से बाहर करके ही दम लिया। शिवसेना के 40 विधायकों के एक समूह ने एकल और मिलन करने का फैसला किया और तत्कालीन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की कुर्सी छीन ली।

सियासी उठापटक को रोकने के लिए उद्धव ठाकरे ने सारे पैंतरे आजमाए, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी, क्योंकि उनके भरोसेमंद घोड़े राज्य की सीमाओं के पार जा चुके थे। 40 विधायकों को डीलक्स कारों से सूरत ले जाया गया, उसके बाद चार्टर्ड विमान से गुवाहटी के आलीशान होटल ले जाया गया और फिर गोवा में इन विधायकों की पूरी खातिरदारी की गई।

जिस तरह से कई सांसदों ने संदेह पैदा किए बिना अपनी रात को गायब होने की चाल को अंजाम दिया, वह हैक और प्रफुल्लित करने वाला दोनों था - पेट खराब, सिरदर्द, शरीर में दर्द, आदि के सहज बहाने और एक विधायक भी पेशाब का बहाना बनाकर मुंबई भाग गये!

जब उद्धव ठाकरे के सारे सियासी पैंतरे काम नहीं कर पाए तो आखिर में ठाकरे ने सीएम के रूप में पद छोड़ दिया, उनके इस्तीफे के 24 घंटे में भारतीय जनता पार्टी द्वारा मुख्यमंत्री के साथ- सीएम एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने एक नई सरकार का गठन किया गया।

इसी तरह की सियासी घमासान 2019 में विधानसभा चुनाव के बाद आए परिणाम के बाद देखने को मिला था, हालांकि तब बीजेपी सरकार बनाने में विफल रही, जब फडणवीस ने सीएम के रूप में और एनसीपी के अजीत पवार ने डिप्टी सीएम के रूप में शपथ ली, लेकिन सरकार मुश्किल से 80 घंटों में गिर गयी।

शिंदे और फडणवीस के नेतृत्व में दोनों पक्षों ने अपने प्रस्तावित सत्ता-साझाकरण फॉर्मूले को भी गुप्त रखा और यह शपथ ग्रहण समारोह से कुछ घंटे पहले ही सामने आया। नए सरप्राइज सीएम के रूप में शिंदे के लिए सत्ता के दरवाजे खुल गए और शपथ ग्रहण से कुछ सेकंड पहले, फडणवीस को सीएम के लिए सेकंड-इन-चीफ के लिए कहा गया।

महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन के बाद महाविकास अघाड़ी के कई नेताओं- जैसे कि शरद पवार और संजय राउत की भविष्यवाणी की कि सरकार सिर्फ कुछ ही महीनों में गिर जाएगी और महाराष्ट्र में मध्यावधि चुनाव होंगे। विधायकों के बगावत के बाद शुरू में घबराई हुई, सेना जल्दी से आक्रामक मोड में चली गई, कुछ कदम उठाए, लेकिन विद्रोहियों के साथ तालमेल के संकेत भी छूट गये, क्योंकि पार्टी लगातार विभाजित और लीक होती रही।

अडिग, विद्रोही समूह नारे लगाते रहे कि यह असली शिवसेना है। ठाकरे और उनके लगभग 15 विधायकों और कुछ 16 सांसद अभी भी ठाकरे के साथ खड़े हैं। जैसा कि शिवसेना के एक वरिष्ठ नेता ने अफसोस जताया, कैसे- केवल एक पखवाड़े में - जिनमें ठाकरे परिवार पर एक नजर डालने की भी हिम्मत नहीं थी, वे अब स्वतंत्र रूप से ताना मार रहे हैं, मजाक कर रहे हैं और शिवसेना को आदेश दे रहे हैं कि वह राकांपा-कांग्रेस को छोड़ दें और अपने स्वाभाविक भगवा सहयोगी को गले लगा लें।

राजनीतिक घमासान में पैर की जमीन खिसकते देख उद्धव ठाकरे ने फिर 16 विधयकों के खिलाफ आयोग्य का नोटिस दिया, जिसके बाद बागी विधायकों ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है। सुप्रीम कोर्ट ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को बागी विधायकों को मंत्रालयों या लाभ के कार्यालयों से पुरस्कृत करने के खिलाफ आगाह किया, क्योंकि पार्टी तंत्र और उसकी संपत्ति जैसे टाइगर लोगो और तीर धनुष की सुरक्षा के लिए अन्य उपायों के बीच उनका भाग्य अधर में लटका हुआ है।

दूसरी ओर, ठाकरे हाल के हंगामे के दौरान और सीएम के रूप में अपने अल्पकालिक कार्यकाल के दौरान, कई राजनीतिक हमलों के बावजूद, अपनी छवि को बरकरार रखते हुए, गरिमापूर्ण और राजनेता की तरह बने रहे। अपने कार्यकाल के दौरान उन्हें एक अति-आक्रामक विपक्षी भाजपा, एक शत्रुतापूर्ण राजभवन, केंद्रीय जांच एजेंसियों द्वारा परेशान करना, उनके कार्यकाल का एक बड़ा हिस्सा कोरोना महामारी और इसके विशाल नतीजों से जूझते हुए, असंतुष्ट पार्टी विधायक और आखिर में पीठ में छुरा घोंप दिया गया, जिसने उनके पैरों के नीचे से जमीन और सीएम की कुर्सी खींच ली।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News