गोवा की राजधानी सोलर सिटी का लक्ष्य हासिल करेगी : सावंत

पणजी गोवा की राजधानी सोलर सिटी का लक्ष्य हासिल करेगी : सावंत

IANS News
Update: 2023-03-17 13:30 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क,पणजी। मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने शुक्रवार को कहा कि सतत विकास लक्ष्यों को हासिल करने के लिए सरकार ने अगले दो वर्षों में 88 मेगावाट सौर ऊर्जा पैदा करके राजधानी शहर पणजी को सौर शहर घोषित करने का फैसला किया है। उन्होंने आवासीय और सरकारी भवनों और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों से आग्रह किया कि वे अपनी छतों का उपयोग सौर पैनल स्थापित करने के लिए करें। उन्होंने कहा, हम इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए जनता का समर्थन चाहते हैं। आवासीय भवन, सरकारी भवन और व्यावसायिक प्रतिष्ठान सौर पैनल स्थापित करने के लिए अपनी छतों का उपयोग कर सकते हैं।

उन्होंने कहा, हमें तभी सफलता मिल सकती है जब जनता इस फैसले का समर्थन करे। उन्हें केंद्र सरकार से 40 फीसदी और राज्य से 10 फीसदी सब्सिडी मिलेगी। हमारे संबंधित विभागों ने पणजी को सौर शहर बनाने की पहल की है। उन्होंने कहा कि, अगले दो वर्षों में शहर में सौर ऊर्जा उत्पादन इकाइयां लगाकर 88 मेगावाट सौर ऊर्जा का उत्पादन किया जा सकता है। सावंत ने कहा कि कसीनो और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठान जहां रूफटॉप सौर ऊर्जा उत्पादन संभव नहीं है, वे किसी अन्य स्थान पर सौर ऊर्जा उत्पादन पैनल स्थापित कर सकते हैं और उनके द्वारा उत्पन्न बिजली को ग्रिड में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। उन्होंने दोहराया कि यह महत्वपूर्ण है कि जनता फैसले का समर्थन करे और तभी पणजी को 100 प्रतिशत सौर ऊर्जा बनाया जा सकता है। मुख्यमंत्री सावंत ने कहा, हम इस योजना के बारे में जागरूकता भी फैला रहे हैं।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News