विधायिका ने शिवसेना के एलपी नेता, मुख्य सचेतक पद को हटाया

ठाकरे को झटका विधायिका ने शिवसेना के एलपी नेता, मुख्य सचेतक पद को हटाया

IANS News
Update: 2022-07-04 07:00 GMT
विधायिका ने शिवसेना के एलपी नेता, मुख्य सचेतक पद को हटाया

डिजिटल डेस्क, मुंबई। उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना को बड़ा झटका देते हुए महाराष्ट्र विधानमंडल सचिवालय ने अजय चौधरी को शिवसेना विधायक दल के नेता (एसएसएलपी) और मुख्य सचेतक सुनील प्रभु की नियुक्तियों को रद्द कर दिया है। कार्रवाई रविवार की देर रात हुई।

विधायिका ने शिवसेना के बागी नेता और अब मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को एसएसएलपी और विद्रोही समूह के उम्मीदवार भरत गोगावाले को मुख्य सचेतक के रूप में मान्यता दी है।20 जून को भड़की सेना में विद्रोह के बाद, सेना ने अपने तत्कालीन एसएसएलपी नेता शिंदे को हटा दिया था और उनकी जगह अजय चौधरी को नियुक्त किया था, इसके अलावा प्रभु को मुख्य सचेतक के रूप में नामित किया गया था।

शिवसेना के कदम को अवैध करार देते हुए गुवाहाटी में डेरा डाले हुए विद्रोही समूह ने गोगावाले को अपना मुख्य सचेतक नियुक्त करके पलटवार किया और दावा किया कि शिंदे एसएसएलपी नेता बने रहे।चौधरी ने सोमवार (4 जुलाई) को कहा कि विधानमंडल सचिवालय को नियुक्तियों को रद्द करने का कोई अधिकार नहीं है और वे इसे अदालत में चुनौती देंगे।

दिन की शुरुआत में शिवसेना के प्रभु और शिंदे समूह के गोगावाले ने बाद में होने वाले विश्वास मत से संबंधित सभी शिवसेना नेताओं के लिए व्हिप जारी किया।यह याद किया जा सकता है कि रविवार को भी दोनों पक्षों ने सभी शिवसेना विधायकों को व्हिप जारी किया था, जिससे अध्यक्ष चुनाव के बाद कड़ी आपत्तियां और कड़वे जवाबी दावे किए गए थे।

जबकि शिवसेना ने दावा किया कि 49 (विद्रोही) विधायकों ने उसके व्हिप का उल्लंघन किया, शिंदे समूह ने तर्क दिया कि 16 (शिवसेना) विधायकों ने स्पीकर चुनावों के लिए उसके व्हिप का पालन नहीं किया।शिवसेना के राज्यसभा सांसद संजय राउत ने सोमवार को राज्य विधानमंडल सचिवालय के कदम की कड़ी आलोचना की और कहा कि पार्टी फैसले के खिलाफ लंबी कानूनी लड़ाई के लिए तैयार है।कई उदाहरणों का हवाला देते हुए राउत ने दोहराया कि 56 वर्षीय ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी ही एकमात्र शिवसेना है और सभी विधायकों ने इसके टिकट और पार्टी के चुनाव चिन्ह पर चुनाव जीता है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News