ओडिशा को मुंबई में खेल के प्रचार के लिए सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार मिला

जुनून को आगे बढ़ाना ओडिशा को मुंबई में खेल के प्रचार के लिए सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार मिला

IANS News
Update: 2023-02-27 19:00 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
हाईलाइट
  • समर्थन और प्रोत्साहित

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को मुंबई में आयोजित स्पोर्टस्टार एसेस 2023 में अपने राज्य के लिए बेस्ट स्टेट फॉर द प्रमोशन ऑफ स्पोर्ट्स का पुरस्कार ग्रहण किया।

राज्य ने चौथी बार यह प्रतिष्ठित पुरस्कार जीता है। मान्यता राज्य के अनूठे खेल मॉडल के परिणामस्वरूप मिलती है, जो मेधावी एथलीटों के लिए खेल उत्कृष्टता, प्रतियोगिता, कोचिंग, बुनियादी ढांचे और कल्याणकारी योजनाओं के लिए साझेदारी के स्तंभों के आसपास बनाई गई है।

उन्हें सम्मानित करने के लिए द हिंदू समूह को धन्यवाद देते हुए पटनायक ने पुरस्कार को ओडिशा के लोगों को समर्पित किया। मुख्यमंत्री ने एथलीटों की कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता की भी सराहना की।

पटनायक ने कहा, यह कार्यक्रम उनके (एथलीटों) योगदान का जश्न मनाने और भविष्य की पीढ़ियों को अपने जुनून को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करने के लिए एक अद्भुत मंच के रूप में कार्य करता है। एथलीट हमारे देश के सच्चे राजदूत हैं, और यह हमारा कर्तव्य है कि हम उन्हें हर तरह से समर्थन और प्रोत्साहित करें।

मुख्यमंत्री ने ओडिशा के खेल पारिस्थितिकी तंत्र पर कहा, हम खेलों में भारी निवेश कर रहे हैं, जो युवाओं में निवेश है और इसलिए हमारे भविष्य में निवेश है। हमने पिछले पांच वर्षों में खेलों के लिए अपना बजट 10 गुना से अधिक बढ़ा दिया है। पटनायक ने कहा कि आने वाले वर्ष के लिए राज्य का खेल बजट 1,200 करोड़ रुपये से अधिक है। ओडिशा ने हालिया हॉकी विश्व कप सहित कई वैश्विक कार्यक्रमों की सफलतापूर्वक मेजबानी की है।

पटनायक ने कार्यक्रम में कहा, हम विश्व स्तर की सुविधाओं का निर्माण कर रहे हैं और उच्च प्रदर्शन केंद्रों और प्रतियोगिताओं के माध्यम से प्रतिभाओं का पोषण कर रहे हैं। मैं आपको ओडिशा की खेल यात्रा का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित करता हूं और साथ मिलकर हम भारतीय खेलों को गौरवान्वित कर सकते हैं। साल 2022 में ओडिशा ने ओडिशा ओपन, महिला विश्व कप, हॉकी प्रो लीग, भारतीय महिला लीग और जलीय जूनियर नेशनल, जूनियर और सीनियर नेशनल वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप, पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप और पैरा बैडमिंटन नेशनल जैसी राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं की मेजबानी की।

इसके अलावा, राउरकेला में बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम को हाल ही में गिनीज वल्र्ड रिकॉर्डस में दुनिया के सबसे बड़े पूरी तरह से बैठने वाले हॉकी स्टेडियम के रूप में शामिल किया गया था। महामारी से प्रेरित चुनौतियों के बावजूद 225 कमरों वाला एक ओलंपिक शैली का हॉकी गांव भी है, जिसे मात्र 15 महीनों में बनाया गया था। अपनी मुंबई यात्रा के दौरान, मुख्यमंत्री ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के सीएमडी मुकेश अंबानी सहित कई उद्योगपतियों से भी मुलाकात की।

मुख्यमंत्री और अंबानी ने ओडिशा में निवेश के अवसरों पर चर्चा की। अंबानी ने ओडिशा में निवेश आकर्षित करने के लिए प्रगतिशील शासन मॉडल, स्थिर राजनीतिक नेतृत्व और एक अनुकूल पारिस्थितिकी तंत्र के विकास की सराहना की। उन्होंने ओडिशा में हरित ऊर्जा और खनिज क्षेत्र में निवेश की संभावना तलाशने में भी रुचि दिखाई।

अंबानी ने वित्तीय रूप से जिम्मेदार होने के साथ-साथ कल्याण केंद्रित राज्य होने के लिए ओडिशा की सराहना की और शिक्षा, स्वास्थ्य और कौशल विकास के क्षेत्र में भागीदार बनने की इच्छा व्यक्त की। पटनायक ने आरआईएल के सीएमडी को ओडिशा की विकास यात्रा में निवेश और भागीदारी में उनकी रुचि के लिए धन्यवाद दिया। सीएम ने यह भी आश्वासन दिया कि राज्य सरकार रिलायंस समूह को हर संभव सहायता और सुविधा प्रदान करेगी।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News