पीएम का निर्देश- सूडान में फंसे भारतीयों की निकासी के लिए तैयार करें प्लान (लीड-1)

नई दिल्ली पीएम का निर्देश- सूडान में फंसे भारतीयों की निकासी के लिए तैयार करें प्लान (लीड-1)

IANS News
Update: 2023-04-21 13:30 GMT
पीएम का निर्देश- सूडान में फंसे भारतीयों की निकासी के लिए तैयार करें प्लान (लीड-1)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को युद्धग्रस्त सूडान में फंसे भारतीय नागरिकों के लिए आकस्मिक निकासी योजना तैयार करने और अन्य व्यवहार्य विकल्पों पर चलने का निर्देश दिया। उन्होंने संकटग्रस्त अफ्रीकी देश में स्थिति की समीक्षा के लिए उच्च स्तरीय बैठक के दौरान यह बात कही। वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, सूडान में भारतीय राजदूत और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। घटनाक्रम से वाकिफ सूत्रों ने कहा कि पीएम मोदी ने सूडान में हाल के घटनाक्रमों का आकलन किया और देश भर में वर्तमान में स्थित 3,000 से अधिक भारतीय नागरिकों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने के साथ जमीनी स्थितियों की पहली रिपोर्ट प्राप्त की।

प्रधानमंत्री ने एक भारतीय नागरिक के निधन पर शोक व्यक्त किया, जो पिछले सप्ताह गोली का शिकार हो गया था। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को सतर्क रहने, घटनाओं की बारीकी से निगरानी करने और सूडान में भारतीय नागरिकों की सुरक्षा का लगातार मूल्यांकन करने और उन्हें हर संभव सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया। पीएम मोदी ने उसके पड़ोसी देशों के साथ-साथ सूडान में बड़ी संख्या में नागरिकों के साथ निकट संचार बनाए रखने के महत्व को भी रेखांकित किया। जयशंकर सूडान की स्थिति, विशेषकर वहां फंसे भारतीय नागरिकों की स्थिति पर चर्चा करने के लिए न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से पहले ही मुलाकात कर चुके हैं।

जयशंकर, जो गुरुवार से गुयाना, पनामा, कोलंबिया और डोमिनिकन गणराज्य के दौरे की सीरीज के रास्ते में थे, वह गुटेरेस से मिलने के लिए न्यूयॉर्क में रुके। इससे पहले, उन्होंने सूडान में मौजूदा परि²श्य पर चर्चा करने के लिए यूएई और मिस्र के विदेश मंत्रियों से बात की थी। सूडान की सेना और अर्धसैनिक बलों के बीच 15 अप्रैल से संघर्ष जारी है, जिसमें एक भारतीय नागरिक समेत करीब 300 लोगों की मौत हुई है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने सूडान की राजधानी खार्तूम में भारतीय नागरिकों को सलाह दी है कि वह भारतीय दूतावास में न जाएं क्योंकि यह युद्ध क्षेत्र में स्थित है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News