राज्यसभा चुनाव : त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब देब पूर्व वाम मंत्री से भिड़ेंगे

त्रिपुरा सियासत राज्यसभा चुनाव : त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब देब पूर्व वाम मंत्री से भिड़ेंगे

IANS News
Update: 2022-09-12 13:00 GMT
राज्यसभा चुनाव : त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब देब पूर्व वाम मंत्री से भिड़ेंगे

डिजिटल डेस्क, अगरतला। त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब 22 सितंबर को होने वाले चुनाव में माकपा के नेतृत्व वाले वाम मोर्चा के उम्मीदवार और त्रिपुरा के पूर्व वित्त मंत्री भानुलाल साहा से भिड़ेंगे, जो राज्य की एकमात्र राज्यसभा सीट है। देब ने सोमवार को भाजपा उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन पत्र जमा किया।

51 वर्षीय देब ने मुख्यमंत्री माणिक साहा, उपमुख्यमंत्री जिष्णु देव वर्मा, केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष राजीव भट्टाचार्जी के साथ अपनी उम्मीदवारी रिटनिर्ंग ऑफिसर एस. मोग को सौंपी। देब का राज्यसभा के लिए चुनाव लगभग तय है क्योंकि सत्तारूढ़ भाजपा (36) के साथ उसकी सहयोगी- इंडिजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (8) के पास 60 सदस्यीय विधानसभा में 44 सदस्य हैं, जबकि विपक्षी माकपा के पास 15 विधायक का बहुमत है।

केंद्रीय नेतृत्व का आभार व्यक्त करते हुए देब ने ट्वीट किया, त्रिपुरा से राज्यसभा चुनाव के लिए भाजपा उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन जमा किया। त्रिपुरा के मुख्यमंत्री श्री माणिक साहा, उप मुख्यमंत्री जिष्णु देव वर्मा, राज्य मंत्री, सुश्री प्रतिमा भौमिक, कैबिनेट मंत्री, मुख्य सचेतक, विधायक और पार्टी के सहयोगी नामांकन दाखिल करने के लिए मेरे साथ थे।

देब को राज्यसभा उम्मीदवार के रूप में नामित करने से पहले शुक्रवार को भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उन्हें हरियाणा का राज्य पर्यवेक्षक नियुक्त किया था। केंद्रीय नेताओं के निर्देश पर 14 मई को देब ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। भाजपा ने हालांकि अभी यह खुलासा नहीं किया है कि देब को शीर्ष पद से क्यों हटाया गया। डेंटल सर्जन से राजनेता बने माणिक साहा, जो 15 मई को मुख्यमंत्री बने और 23 जून के उपचुनाव में विधानसभा के लिए चुने गए, ने 4 जुलाई को राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया, जिससे पद खाली हो गया।

पार्टी सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस के एकमात्र विधायक सुदीप रॉय बर्मन के राज्यसभा चुनावों में माकपा के नेतृत्व वाले वाम मोर्चा के उम्मीदवार का समर्थन करने की संभावना है। चुनाव अधिकारी मंगलवार को नामांकन पत्रों की जांच करेंगे और 22 सितंबर को होने वाले चुनाव की मतगणना उसी दिन होगी।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News