श्रीलंकाई लोगों की आमद पर खुफिया जानकारी के बाद तमिलनाडु तटीय पुलिस ने बढ़ाई गश्त

तमिलनाडु श्रीलंकाई लोगों की आमद पर खुफिया जानकारी के बाद तमिलनाडु तटीय पुलिस ने बढ़ाई गश्त

IANS News
Update: 2022-06-28 15:30 GMT
श्रीलंकाई लोगों की आमद पर खुफिया जानकारी के बाद तमिलनाडु तटीय पुलिस ने बढ़ाई गश्त
हाईलाइट
  • श्रीलंकाई लोगों की आमद पर खुफिया जानकारी के बाद तमिलनाडु तटीय पुलिस ने बढ़ाई गश्त

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। तमिलनाडु की तटीय पुलिस और भारतीय तटरक्षक बल ने धनुषकोडी और रामेश्वरम इलाकों में गश्त तेज कर दी है। गश्त उन खुफिया रिपोर्ट के सामने आने के बाद बढ़ाई गई है, जिनमें अंदेशा जाहिर किया गया है कि द्वीप राष्ट्र में वित्तीय स्थिति खराब होने के बाद और अधिक श्रीलंकाई तमिल भारतीय तटों की ओर रुख करेंगे।

जबकि तमिलनाडु सरकार ने देश के तटों पर पहुंचने वाले सभी श्रीलंकाई तमिलों को शरणार्थी शिविरों में रखने और उन्हें जेल न भेजने का राजनीतिक निर्णय लिया है, वहीं अब लगभग समाप्त हो चुके आतंकवादी संगठन लिट्टे के कुछ भगोड़ों के तमिलनाडु तट पर पहुंचने की खबरें हैं।

एक अन्य कारक जिसे तटीय पुलिस जांचना चाहती है, वह है नाव संचालकों द्वारा शरणार्थियों को भारतीय तटों में अवैध रूप से लाना, जो लोगों को तटों के पास बीच में ही छोड़ देते हैं और उनके पलायन को आसान बनाते हैं। शरणार्थियों को धनुषकोडी तट के पास की छोटी भूमि तक पहुंचने के लिए ज्यादातर छाती तक पानी से गुजरना पड़ता है।

सोमवार को, तटीय पुलिस ने श्रीलंका के मन्नार क्षेत्र से 81 वर्षीय एक बुजुर्ग सिवन और 71 वर्षीय परमेश्वरी को त्रिंकोमाली से बचाया, जो धनुषकोडी में कोठानदमारर मंदिर के पास तट पर बेहोश पाए गए थे। भारतीय तटरक्षक बल को दोनों को मुख्य भूमि तक बचाने के लिए होवरक्राफ्ट की सेवाओं का उपयोग करना पड़ा।

चिंताजनक बात यह है कि कई श्रीलंकाई तमिल, जो वास्तविक शरणार्थी हैं, अवैध नौका संचालकों को मोटी रकम देकर द्वीप राष्ट्र में आर्थिक संकट के कारण तटों पर पहुंच रहे हैं। इन अवैध ऑपरेटरों, ज्यादातर श्रीलंका के मछुआरों के पास अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा (आईएमबीएल) को पार करने के लिए आवश्यक लाइसेंस नहीं है और इसलिए इन शरणार्थियों को मुख्य भूमि से पहले ही छोड़ दिया जाता है। अगर इन शरणार्थियों को या तो गश्त करने वाली टीमों या तमिलनाडु के मछुआरों द्वारा नहीं देखा गया, तो स्थिति और खराब हो जाएगी।

श्रीलंका में आर्थिक संकट के बाद से, 90 से अधिक लोग भारतीय तटों पर पहुंच चुके हैं और उन्हें मंडपम में श्रीलंकाई नागरिकों के लिए शरणार्थी शिविरों में शरण दी गई है। जहां तक श्रीलंकाई तमिल शरणार्थियों का संबंध है, राज्य सरकार और केंद्र सरकार नरम रुख अपना रही है।

तमिलनाडु तटीय पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, पुलिस की गश्त करने वाली टीमें समुद्र में हैं और बारीकी से निगरानी कर रही हैं, लेकिन लिट्टे के कुछ कट्टर पूर्व कैडर भी शरणार्थियों की आड़ में भारतीय तटों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। हम इसकी बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और इसके बारे में खुफिया एजेंसियों से उचित जानकारी है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News