पूर्वोत्तर राज्यों में फोटो मतदाता सूची का विशेष पुनरीक्षण होगा

अगरतला पूर्वोत्तर राज्यों में फोटो मतदाता सूची का विशेष पुनरीक्षण होगा

IANS News
Update: 2022-11-09 19:00 GMT
पूर्वोत्तर राज्यों में फोटो मतदाता सूची का विशेष पुनरीक्षण होगा

डिजिटल डेस्क, अगरतला/शिलांग/कोहिमा। चुनाव आयोग ने अधिकांश पूर्वोत्तर राज्यों, विशेष रूप से चुनाव वाले नागालैंड, त्रिपुरा और मेघालय को 1 जनवरी, 2023 को अर्हक तिथि के साथ फोटो मतदाता सूची का एक विशेष सारांश संशोधन करने का निर्देश दिया है। यह जानकारी अधिकारियों ने दी।

विशेष सारांश संशोधन के हिस्से के रूप में सभी राज्यों में बुधवार को प्रारूप फोटो मतदाता सूची प्रकाशित की गई। दो महीने की लंबी प्रक्रिया के बाद 5 जनवरी को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि नगालैंड, त्रिपुरा और मेघालय में विधानसभा चुनाव ताजा मतदाता सूची के आधार पर होंगे।

त्रिपुरा के मुख्य चुनाव अधिकारी गिट्टे किरणकुमार दिनकर राव ने अगरतला में कहा कि अब से वार्षिक सारांश संशोधन वर्ष के 1 जनवरी को योग्यता तिथि के रूप में आयोजित किया जाएगा, जिसके बाद तीन योग्यता तिथियां 1 अप्रैल, 1 जुलाई और 1 अक्टूबर होंगी।

उन्होंने कहा, एक पात्र नागरिक, जो 2023 में बाद की किसी भी योग्यता तिथि पर 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने जा रहा है, वह भी अपना नाम रोल में शामिल करने के लिए अपना दावा अग्रिम रूप से फॉर्म 6 में दर्ज कर सकता है। नोटिस की तारीख पर विचार किया जाएगा और संबंधित योग्यता तिथि के संदर्भ में वर्ष की संबंधित तिमाही में निर्णय लिया जाएगा।

मेघालय के सीईओ एफ.आर. खार्कोगोर ने शिलांग में कहा कि विशेष सारांश संशोधन का मुख्य उद्देश्य योग्य मतदाताओं का शत-प्रतिशत नामांकन और वास्तविक नागरिकों को मतदान की सुविधा देना है। साथ ही पीएचआईटीटी (शुद्धि, स्वस्थ मतदाता सूची, समावेश, पारदर्शिता और तकनीक-सक्षम) नामांकन और रोल से पोल तक मतदान और मिशन युनाइट (नामांकन के लिए यू और आई) सुनिश्चित करना है।

नागालैंड के सीईओ वी. शशांक शेखर ने कोहिमा में मतदाता सूची पर्यवेक्षकों के साथ बातचीत के दौरान चुनावों के संचालन के लिए स्वस्थ और त्रुटि मुक्त मतदाता सूची के महत्व पर जोर दिया, जो लोकतंत्र के केंद्र में है। उन्होंने चुनाव कानूनों में हाल के संशोधनों पर भी प्रकाश डाला, विशेष रूप से मतदाता सूची में नामांकन के लिए कई योग्यता वाले दिनों की शुरुआत और मतदाता सूची डेटा को जोड़ने और प्रमाणीकरण के लिए स्वेच्छा से मतदाताओं से आधार डेटा के संग्रह पर जोर दिया।

उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के प्रतिनिधियों के रूप में भविष्य के चुनावों के संचालन के लिए एक दोष मुक्त और प्रामाणिक मतदाता सूची लाने में रोल ऑब्जर्वर महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

असम के सीईओ नितिन खाडे ने गुवाहाटी में सभी संभावित मतदाताओं से आगे आने और पंजीकरण के लिए आवेदन करने की अपील की। उन्होंने दिसपुर सिविल सचिवालय खेल मैदान से सहभागी चुनावों के लिए पेडल विषय के साथ एक साइकिल रैली को भी हरी झंडी दिखाई और इसने दिसपुर से भंगगढ़, भंगगढ़ से खानापारा और वापस दिसपुर तक के मार्ग को कवर किया।

मेघालय, नागालैंड और त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव फरवरी 2023 में होने की उम्मीद है, क्योंकि नागालैंड, मेघालय और त्रिपुरा विधानसभाओं का कार्यकाल क्रमश: 12, 15 और 22 मार्च को समाप्त होगा।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News