लोकसभा चुनाव 2024: किसी के पास है करोड़ों की संपत्ति, तो कोई है 'कंगाल', जानें पांचवें चरण के अमीर-गरीब उम्मीदवारों के बारे में

  • झांसी बीजेपी उम्मीदवार अनुराग शर्मा हैं सबसे अमीर उम्मीदवार
  • अमीर प्रत्याशियों की सूची में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल का नाम भी शामिल
  • एक उम्मीदवार के पास संपत्ति के नाम पर नहीं है एक भी रूपया

Bhaskar Hindi
Update: 2024-05-17 14:06 GMT

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव के चार चरण कंपलीट हो चुके हैं। 20 मई को पांचवें चरण का मतदान होना है, जिसके लिए नामांकन प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है। इस चरण में 6 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर मतदान होना है। बात करें उम्मीदवारों की तो इस चरण में कुल 695 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जिनमें 82 महिलाएं शामिल हैं।

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट अनुसार, पांचवें चरण के 695 उम्मीदवारों में से 227 करोड़पति हैं जबकि एक उम्मीदवार ने अपनी संपत्ति शून्य बताई है। इसके अलावा 159 उम्मीदवारों के उपर आपराधिक मामले दर्ज हैं।

अमीर उम्मीदवार

पांचवें चरण में चुनाव लड़ रहे कुल 695 में से 33 फीसदी यानी 227 उम्मीदवारों के पास करोड़ों की संपत्ति है। इसमें सबसे ज्यादा बीजेपी के 36 उम्मीदवार हैं। एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, इस फेज में चुनाव लड़ रहे हर उम्मीदवार के पास औसतन 3.5 करोड़ रूपये की संपत्ति का मालिक है।

अमीर उम्मीदवारों की बात करें तो इस सूची में पहला स्थान बीजेपी के अनुराग शर्मा का है जो झांसी से चुनाव लड़ रहे हैं। उनके पास कुल 212 करोड़ रुपये की संपत्ति है। दूसरा स्थान पर भगवान सांभरे जो कि महाराष्ट्र की भिवंडी सीट से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनावी मैदान में हैं। तीसरे पायदान पर बीजेपी के दिग्गज नेता और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल हैं। एडीआर के मुताबिक इनके पास कुल 110 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

गरीब उम्मीदवार

उधर, बात करें इस चरण में चुनाव लड़ रहे गरीब उम्मीदवार की तो इसमें एक उम्मीदवार ऐसे हैं जिन्होंने अपनी संपत्ति शून्य घोषित की है। इसके अलावा तीन उम्मीदवारों ने अपनी संपत्ति 67 रुपये, 700 रुपये और 5427 रुपये दर्ज की है।

आपराधिक मामले

एडीआर की रिपोर्ट यह दावा करती है कि पांचवें चरण के मतदान में कुल 659 उम्मीदवारों में से 159 प्रत्याशियों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। जिसमें 122 उम्मीदवारों पर अपराध से जुड़े गंभीर मामले हैं। इनमें से 4 पर हत्या और 28 पर हत्या की कोशिश का मामला दर्ज है। वहीं 3 मामले ऐसे हैं जिनके ऊपर लगे आरोप सिद्ध हो चुके हैं। 29 उम्मीदवारों पर महिलाओं पर अत्याचार से जुड़े मामले जबकि एक पर दुष्कर्म का मामला दर्ज है। इसमें 10 उम्मीदवार ऐसे भी हैं जिन पर भड़काऊ बयान देने का आरोप है।

Tags:    

Similar News