लोकसभा चुनाव 2024: बैतूल लोकसभा सीट के चार मतदान केंद्रों पर 10 मई को फिर से होगा मतदान

  • चार पोलिंग बूथ पर वोटिंग
  • ईवीएम मशीनों में लगी थी आग
  • निर्वाचन आयोग ने पुनर्मतदान की तारीख तय की

ANAND VANI
Update: 2024-05-09 03:42 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल।मध्य प्रदेश की बैतूल लोकसभा सीट के चार मतदान केंद्रों पर 10 मई को फिर से मतदान होगा। मतदान सामग्री ले जारी पोलिंग पार्टी की बस में आग लगने से मतदान केंद्र पर डाले गई ईवीएम मशीनें जल गईं थीं। चुनाव आयोग ने इन पोलिंग बूथों पर  फिर से मतदान कराने का निर्णय लिया गया है।जिला निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक बैतूल लोकसभा सीट के चार पोलिंग बूथ पर 10 मई को वोटिंग होगी।एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि बैतूल लोकसभा सीट पर कुल 72.65 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। 

आपको बता दें मंगलवार सात मई को मतदान कराके लौट रही बस में आग रात करीब 11 बजे जिले के गोला गांव के पास लगी। वरिष्ठ अधिकारी ने आग की वजह चिंगारी बताई गई। आग से चार मतदान केंद्रों की ईवीएम जल गई। बूथ संख्या 275, 276, 277, 278, 279 और 280 की ईवीएम जली। कलेक्टर ने कहा कि दमकल ने आग बुझाई जिससे बस पूरी तरह जलकर खाक हो गई। सूर्यवंशी ने कहा कि घटना के समय बस में छह मतदान दल और इतनी ही ईवीएम थीं, जिनमें से चार ईवीएम क्षतिग्रस्त हो गईं, जबकि दो अन्य सुरक्षित हैं। उन्होंने कहा कि चार प्रभावित ईवीएम में से एक नियंत्रण इकाई को आग से नुकसान हुआ है। बैतूल कलेक्टर नरेंद्र सूर्यवंशी ने बताया कि घटना में किसी भी मतदान कर्मचारी को कोई नुकसान नहीं हुआ।

इस मामले में भारतीय निर्वाचन आयोग ने जिला निर्वाचन से मार्गदर्शन मांगा था।ईसी ने 10 मई को मतदान की तारीख तय की। 10 मई के मतदान के लिए पार्टियां आज रवाना होंगी। फिर से मतदान कराने की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। पोलिंग बूथ के तीन 3 किलोमीटर के दायरे में शराब की दुकानें बंद रहेंगी।

अब सबसे बड़ा सवाल ये सामने आ रहा है कि चार बूथों पर होने वाला पुनर्मतदान क्या वोटिंग परसेंट को प्रभावित करेगा। मीडिया के पूछे जाने पर कि क्या यह घटना ईवीएम में दर्ज वोटों की गिनती को प्रभावित करेगी? इस पर कलेक्टर ने कहा कि वह इस मुद्दे पर चुनाव आयोग को अपनी रिपोर्ट भेजेंगे।

Tags:    

Similar News