टी-20 वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान मुकाबलो के कभी ना भुलाने वाले मोमेन्ट्स

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 टी-20 वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान मुकाबलो के कभी ना भुलाने वाले मोमेन्ट्स

Shiv Pathak
Update: 2022-10-13 12:29 GMT
टी-20 वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान मुकाबलो के कभी ना भुलाने वाले मोमेन्ट्स
हाईलाइट
  • यूएई में खेले गए इस वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की टीम ने भारत को 10 विकेटों से मात दी थी।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के बीच की प्रतिद्वंदता बहुत पुरानी है। लेकिन टी-20 वर्ल्ड कप ने इस प्रतिद्वंदता को कई ऐसे मोमेंट्स दिए जिन्हें कभी भी कोई क्रिकेट फैन भूला नहीं पाएगा। वैसे तो टी-20 वर्ल्ड कप के सात संस्करणों के इतिहास में भारत और पाकिस्तान के बीच छह हाइवोल्टेज मुकाबले देखने को मिले। जिनमें से पांच मुकाबलो में भारतीय टीम ने जीत हासिल की जबकि एक बार पाकिस्तान टीम ने बाजी मारी। आज हम आपको भारत-पाकिस्तान मुकाबलों में हुए कुछ ऐसे यादगार मोमेंट्स के बारे में जिन्हें कोई भी फैन कभी भूला नहीं पाएगा। 

बॉल आउट से हुआ विजेता का फैसला

क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट के पहले विश्व कप साल 2007 में साउथ अफ्रीका की मेजबानी में खेला गया था। इस टूर्नामेंट के भारत और पाकिस्तान की टीमें अपने पहले मुकाबले में ही एक-दूसरे के आमने-सामने थी। इस मुकाबले में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए रॉबिन उथप्पा की अर्धशतकीय पारी की बदौलत 20 ओवरों में 141 रनों का टोटल हासिल किया। इसके जवाब में पाकिस्तान की टीम भी 20 ओवरों में 141 रन ही बना सकी और मुकाबला बराबरी पर समाप्त हुआ।

आईसीसी के नियमों के तहत मुकाबले का फैसला ब़ॉल आउट से किया गया। यह पहली बार था जब किसी मुकाबले का फैसला बॉल आउट से किया जा रहा था। इस बॉल आउट मुकाबले में भारत की ओर से हरभजन सिंह, वीरेंद्र सहवाग और रॉबिन उथप्पा ने लगातार तीन गेंदों को स्टंप पर मार दिया। जबकि पाकिस्तान की ओर से कोई भी गेंदबाज गेंद को हिट नहीं कर पाया और भारतीय टीम ने बॉल आउट मुकाबले को 3-0 से अपने नाम कर लिया।      

भारत ने जीता पहला टी-20 वर्ल्ड कप 

टी-20 वर्ल्ड कप के पहले संस्करण को महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में युवा भारतीय टीम ने जीता था। लेकिन इस वर्ल्ड कप जीत का स्वाद इसलिए भी ज्यादा था क्योंकि भारत ने फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को हराकर यह कारनामा किया था। वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच जोहानसबर्ग के मैदान पर खेला गया था। इस मुकाबले में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में गौतम गंभीर के 75 रनों की शानदार पारी के दम पर पांच विकेट गवांकर 157 रनों का टोटल हासिल किया था। इसके जवाब में पाकिस्तान की टीम 152 रनों पर ढेर हो गई और भारतीय टीम ने फाइनल मुकाबले में 5 रनों से रोमांचक जीत दर्ज की थी और पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया। 

पहली बार मिली वर्ल्ड कप में हार 

भारत की मेजबानी में यूएई में खेला गया टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के भारत-पाकिस्तान के क्रिकेट फैंस कभी नहीं भूल पाएंगे। यूएई में खेले गए इस वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की टीम ने भारत को 10 विकेटों से मात दी थी। इस मुकाबले में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए विराट कोहली की अर्धशतकीय पारी के बदौलत 151 रनों का टोटल हासिल किया था। लेकिन पाकिस्तान टीम ने इस टारगेट को मोहम्मद रिजवान की 79 और बाबर आजम की 68 रनों की नाबाद पारियों के दम पर बिना कोई विकेट गंवाए हासिल कर लिया। वर्ल्ड कप के इतिहास में यह पहला मौका था जब पाकिस्तान ने भारत को मात दी थी।  

 

Tags:    

Similar News