हॉकी मैच जीतने के लिए बैकलाइन मजबूत होना जरूरी : सुरेंदर

हॉकी मैच जीतने के लिए बैकलाइन मजबूत होना जरूरी : सुरेंदर

IANS News
Update: 2020-03-06 15:30 GMT
हॉकी मैच जीतने के लिए बैकलाइन मजबूत होना जरूरी : सुरेंदर
हाईलाइट
  • हॉकी मैच जीतने के लिए बैकलाइन मजबूत होना जरूरी : सुरेंदर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सुरेंदर कुमार ने कई वर्षो की मेहनत कर डिफेंडर की अपनी क्षमताओं को मजबूत किया और इसी के दम पर भारतीय हॉकी टीम का अहम हिस्सा बने। इस मजबूत डिफेंडर को ध्रुव बत्रा प्लेयर ऑफ द ईयर-2019 और परगट सिंह अवार्ड के लिए नामांकित किया गया है। हॉकी इंडिया (एचआई) द्वारा यह अवार्ड रविवार को दिए जाएंगे। अपने नामांकन पर सुरेंदर ने कहा, हम सभी इन पुरस्कारों की तरफ देख रहे हैं। जब यह अवार्ड पहले बेंगलुरू में हुए थे तब मैं राष्ट्रीय शिविर में आया ही था। मैंने कई शीर्ष खिलाड़ियों को यह अवार्ड लेते देखा, जो मेरे लिए प्ररेणा का बड़ा कारण रहा। हरियाणा के 26 साल के इस खिलाड़ी ने कहा कि वह अपने करियर की प्रोग्रेस से काफी खुश हैं।

उन्होंने कहा, जिस तरह से मेरा करियर आगे बढ़ रहा है, उससे मैं काफी खुश हूं। मुझे अभी भी लगता है कि 2018 मेरे लिए काफी अहम रहा क्योंकि एशिया कप-2017 के बाद मैं टीम से बाहर कर दिया गया था। मुझे राष्ट्रमंडल खेल-2018 खेलने का मौका नहीं मिला था। लेकिन, मेरे प्रशिक्षकों ने जो मुझे बताया, उस पर मैंने काम किया। राष्ट्रमंडल खेलों के बाद मैंने शिविर में जो समय बिताया, उससे मुझे काफी कुछ सीखने को मिला। सुरेंदर ने कहा कि मुख्य कोच ग्राहम रीड ने साफ कर दिया था कि मैच जीतने के लिए मजबूत डिफेंस को होना जरूरी है।

उन्होंने कहा, ग्राहम के मार्गदर्शन में, अटैक पर काफी ज्यादा जोर दिया जा रहा है, लेकिन उन्होंने साफ कर दिया है कि मजबूत डिफेंस से ही मैच जीते जाते हैं और हमारा डिफेंस, फॉरवर्ड से शुरू होता है। एक टीम के तौर पर हमने अच्छी प्रगति की है। ओलम्पिक पर हमारा ध्यान है। हम जानते हैं कि एफआईएच प्रो हॉकी लीग में आने वाले मैच हमें विश्व रैंकिंग मजबूत करने में मदद करेंगे।

 

Tags:    

Similar News