सोशल डिस्टेसिंग एवं वैक्सीन लगवाने के लिए जागरूक कर रही है अंजना मारवाडी "सफलता की कहानी"!

सोशल डिस्टेसिंग एवं वैक्सीन लगवाने के लिए जागरूक कर रही है अंजना मारवाडी "सफलता की कहानी"!

Aditya Upadhyaya
Update: 2021-05-26 07:41 GMT
सोशल डिस्टेसिंग एवं वैक्सीन लगवाने के लिए जागरूक कर रही है अंजना मारवाडी "सफलता की कहानी"!

डिजिटल डेस्क | श्योपुर राज्य सरकार द्वारा कोरोना वायरस कोविड-19 से निजात दिलाने की दिशा में निंरतर कदम उठाये जा रहे है। श्योपुर जिले में भी जिला प्रशासन और कोरोना वांलेटियर नागरिकों को संक्रमण से छूटकारा पाने की दिशा में निरंतर कार्यवाहियों को अंजाम दे रहे है। कोरोना वांलेटियर श्रीमती अंजना मारवाडी भी जिला चिकित्सालय और दीनदयाल रसोई घर में पहुंचकर नागरिकों को सोशल डीस्टेंस और वैक्सीन लगवाने के लिए जागरूक कर रही है। कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव द्वारा कोरोना संक्रमण से निजात दिलाने के लिए निंरतर पहल की जा रही है। साथ ही नियुक्त अधिकारियों की टीमो के माध्यम से कोरोना सक्रमण से छूटकारा पाने के लिए नागरिकों को मास्क लगाने, सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने के अलावा सेनेटाईज रहने की जानकारी दी जा रही है।

इस दिशा में विभिन्न सामाजिक संगठनो और स्वयंसेवी संस्थाएं आगे आकर जिला प्रशासन का सहयोग कर रही है। जिससे कोरोना संक्रमण निंरतर कम हो रहा है। राज्य सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण से हुई सरकारी कर्मचारियों की मृत्यु पर अनुकंपा नियुक्ति देने की व्यवस्था की गई है। जिसके अंतर्गत 05 रूपये की अनुग्रह राशि और मृतक के परिवार पर आश्रित व्यक्ति को अनुकंपा नियुक्ति की सुविधा देने के प्रबंध किये गये है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री कोविड बाल कल्याण योजना के अंतर्गत बेसहरा बच्चो को 05 हजार रूपये पेंशन, परिवार के इकलौता कमाने वाले बेटा या बेटी की मृत्यु की अभिभावक के अलावा परिवार के मुखिया की मृत्यु पर महिला सदस्य को बिना ब्याज का कर्ज देने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

कोरोना से मृत्यु होने पर परिवार को एक लाख रूपये की अनुग्रह राशि के अलावा ब्लैक फंगस का पूर्णतः मुफ्त ईलाज और निशुल्क दवा और इंजेक्शन की भी व्यवस्था की गई है। ब्लैक फंगस के कारण सामान्य परिवार में किसी भी व्यक्ति की मौत होने पर एक लाख रूपये की अनुग्रह राशि की सुविधा के प्रबंध किये गये है। श्योपुर शहर की निवासी समाजसेवी एवं कोरोना वांलेटियर श्रीमती अंजना मारवाडी द्वारा जिला चिकित्सालय में आने वाले मरीजों के अटेन्डर और दीनदयाल रसोई में भोजन करने वाले व्यक्तियों को कोरोना संक्रमण काल में सजग रहने की सलाह दे रही है।

साथ ही उनको कोरोना वैक्सीन लगाने की समझाइश के साथ-साथ मास्क पहनने के अलावा सोशल डिस्टेसिंग बनाने के बारे में अवगत कराया जा रहा है। कोरोना वांलेटियर श्रीमती अंजना मारवाडी ने बताया कि राज्य सरकार और जिला प्रशासन के सहयोग से कोरोना संक्रमण धीरे-धीरे कम होता जा रहा है। यह सब करिश्मा प्रदेश सरकार, जिला प्रशासन और कोरोना वांलेटियर के सहयोग से हो रहा है। जिसमें जनप्रतिनिधि और स्वयंसेवी संगठनो के माध्यम से भी सहयोग मिल रहा है। इसी प्रकार जिला चिकित्सालय में भर्ती मरीजो के लिए ऑक्सीजन के व्यापक प्रबंध किये गये है। जिससे मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जाने में सहायक बन रहे है।

Tags:    

Similar News