हैदराबाद में गणेश विसर्जन को लेकर बीजीयूएस का विरोध जारी

हैदराबाद हैदराबाद में गणेश विसर्जन को लेकर बीजीयूएस का विरोध जारी

IANS News
Update: 2022-09-07 09:31 GMT
हैदराबाद में गणेश विसर्जन को लेकर बीजीयूएस का विरोध जारी
हाईलाइट
  • हैदराबाद में गणेश विसर्जन को लेकर बीजीयूएस का विरोध जारी

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। भाग्यनगर गणेश उत्सव समिति (बीजीयूएस) ने हैदराबाद में अपना विरोध जारी रखा और तेलंगाना सरकार से हुसैन सागर में गणेश की मूर्तियों को विसर्जित करने की अनुमति देने की मांग की।बीजीयूएस नेता बुधवार को सिद्धियांबर बाजार के बहेती भवन में भूख हड़ताल पर बैठे। समिति के महासचिव भगवंत राव, उपाध्यक्ष रामा राजू और अन्य नेता भूख हड़ताल में भाग ले रहे थे।

बीजीयूएस के नेताओं ने मंगलवार को टैंक बंड में एक बाइक रैली निकालने की कोशिश की थी, जिसे हुसैन सागर झील में गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन पर लगाए जा रहे प्रतिबंधों का विरोध करने के लिए कहा गया था।चूंकि बाइक रैली की अनुमति नहीं थी, इसलिए पुलिस ने प्रतिभागियों को रोक दिया और उन्हें हिरासत में ले लिया।

बीजीयूएस ने सरकार द्वारा स्पष्टीकरण के बावजूद अपना विरोध जारी रखा कि तेलंगाना उच्च न्यायालय के आदेश के अनुसार हुसैन सागर में केवल प्लास्टर ऑफ पेरिस (पीओपी) से बनी गणेश मूर्तियों का विसर्जन प्रतिबंधित है।हालांकि अधिकारी हुसैन सागर में मिट्टी की मूर्तियों के विसर्जन की अनुमति देंगे। सरकार ने कहा कि पीओपी की मूर्तियों को शहर की 31 झीलों और 74 छोटे तालाबों में विसर्जित किया जा सकता है।

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) ने इस संबंध में व्यवस्था की है। इसने 280 क्रेन और 130 मोबाइल क्रेन को तैनात किया है।विसर्जन प्रक्रिया में मदद के लिए 10,000 से अधिक सफाई कर्मचारियों को लगाया गया है।उच्च न्यायालय ने 21 जुलाई, 2022 को अपने आदेश में कहा था कि इस साल से हुसैन सागर में पीओपी की मूर्तियों का विसर्जन प्रतिबंधित है।

हजारों मूर्तियों की स्थापना के साथ 31 अगस्त को शुरू हुए नौ दिवसीय उत्सव का समापन 9 सितंबर को विशाल विसर्जन जुलूस के साथ होगा। दोनों शहरों हैदराबाद और सिकंदराबाद के विभिन्न हिस्सों और बाहरी इलाकों से मूर्तियों को विसर्जन के लिए हुसैन सागर लाया जाता है।

इस बीच, जीएचएमसी ने बुधवार को टैंक बांध से मूर्तियों के हुसैन सागर में विसर्जन की तैयारी शुरू कर दी। टैंक बांध पर दस क्रेनें तैनात की गई हैं, लेकिन नगर निगम के अधिकारी राज्य सरकार से अंतिम मंजूरी का इंतजार कर रहे हैं।जीएचएमसी ने विसर्जन के लिए एनटीआर मार्ग पर आठ और नेकलेस रोड पर चार टैंक पहले ही तैनात कर दिए हैं।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags: