नक्सलियों के खिलाफ जल्द कार्रवाई करेंगे केंद्रीय बल

गृह मंत्रालय नक्सलियों के खिलाफ जल्द कार्रवाई करेंगे केंद्रीय बल

IANS News
Update: 2021-11-03 18:00 GMT
नक्सलियों के खिलाफ जल्द कार्रवाई करेंगे केंद्रीय बल
हाईलाइट
  • नक्सलियों पर सरकार का शिकंजा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली । केंद्रीय बल जल्द ही छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, झारखंड और ओडिशा में नक्सलियों के खिलाफ अच्छी तरह से समन्वित अभियान चलाएंगे। सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी।उन्होंने खुफिया सूचनाओं का हवाला देते हुए कहा कि माओवादी बारिश का मौसम खत्म होने के बाद सुरक्षा बलों पर बड़े हमले करने के लिए खुद को फिर से संगठित कर रहे हैं।

खुफिया सूचनाओं से यह भी पता चला है कि शीर्ष माओवादी नेतृत्व मध्य भारत में विशेषकर छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और झारखंड में अपने कैडर के घटते पैरों के निशान से चिंतित है और अब वे इन क्षेत्रों में अपने कैडर के लिए युवाओं को अपने झूठे आख्यानों के साथ लाने के लिए आगे बढ़ेंगे।

जानकारी के मुताबिक पिछले पखवाड़े छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले के दो गांवों में शीर्ष नक्सल कमांडर माडवी हिडमा अपने सशस्त्र गार्डों के साथ देखा गया था। गृह मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की विशेष नक्सल विरोधी (माओवादी) इकाई, कोबरा (कमांडो बटालियन फॉर रेसोल्यूट एक्शन) संबंधित राज्य पुलिस के साथ अभियान का नेतृत्व करेगी।

अधिकारियों ने यह भी कहा कि सीआरपीएफ इन राज्यों में 35 से अधिक फॉरवर्ड बेस स्थापित कर रहा है और इस साल के अंत तक यह बढ़कर 50 हो जाएगा। इन ठिकानों को बेहतर ढंग से मजबूत किया जाएगा और सुरक्षा बलों को इन ठिकानों पर नवीनतम हथियारों, बुलेट और लैंड माइन प्रूफ वाहनों और बेहतर चिकित्सा सुविधाओं से लैस किया जाएगा।

ऑपरेशनल टीम के एक सूत्र ने कहा कि ज्यादातर हताहत होते हैं क्योंकि देर से चिकित्सा उपचार के कारण कई मामलों में हताहत होते हैं। इसलिए इन अग्रिम ठिकानों पर बेहतर चिकित्सा उपचार की योजना बनाई गई है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में 26 सितंबर को 10 माओवादी प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों, डीजीपी और आईजीपी के साथ समीक्षा बैठक के बाद केंद्रीय बल के कदम की योजना बनाई गई है। बैठक के दौरान राज्य सरकारों से अनुरोध किया गया कि वे संचालन का नेतृत्व करें और क्षेत्रों में एक बेहतर और प्रभावी खुफिया नेटवर्क बनाने के लिए तेजी से संचालन करें।

 

(आईएएनएस)

Tags: