केारोना मरीज को होम आइसोलेशन के लिए पंजीयन जरुरी

छत्तीसगढ़ केारोना मरीज को होम आइसोलेशन के लिए पंजीयन जरुरी

IANS News
Update: 2022-01-20 07:01 GMT
केारोना मरीज को होम आइसोलेशन के लिए पंजीयन जरुरी
हाईलाइट
  • छत्तीसगढ़ में केारोना मरीज को होम आइसोलेशन के लिए पंजीयन जरुरी

डिजिटल डेस्क, रायपुर। छत्तीसगढ़ में कोरेाना का संक्रमण बढ़ रहा है, ऐसे में कई मरीज घर पर ही रहकर इलाज कराना चाहता है। इसके लिए राज्य सरकार ने पंजीयन सुविधा मुहैया कराई है। जो मरीज होम आइसोलेषन में रहना चाहते है उन्हें ऑन लाइन पंजीयन कराना होगा।

आधिकारिक जानकारी में बताया गया है कि कोरेाना संक्रमित ऐसे मरीजों केा जो होम आइसोलेशन में रहने के इच्छुक है, उन्हें पंजीयन कराना अनिवार्य है। इसका लाभ यह है कि ऐसे मरीजों को घर पहुँच दवाई भी उपलब्ध करायी जाती है । होम मॉनिटरिंग के दौरान मरीजों के निरंतर चिकित्सकीय देखभाल के लिए उन्हें नियमित रूप से चिकित्सकों की सलाह भी दी जाती है।

बताया गया है कि होम आइसोलेशन आवेदन करने वाले मरीजों को ही इलाज के उपरांत ठीक होने पर होम आइसोलेशन कंपलीशन सर्टिफिकेट मिलता है और जो मरीज संक्रमित होने के बाद होम आइसोलेशन का आवेदन नहीं करते है, उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाती है। होम आइसोलेशन में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति को पंजीयन कराना इसलिए अनिवार्य है ताकि उस तक दवाई पहुचाई जा सके। साथ ही, प्रत्येक व्यक्ति के मोबाइल पर ही एक डॉक्टर का नम्बर उपलब्ध कराया जाता है जो सात दिन तक उनकी पूरी देखभाल करते हैं।

कोरोना प्रभावित हर मरीज को एवम आम नागरिक को केारोना संबधी तत्काल सहायता सुलभ कराने के लिए रायपुर जिला प्रशासन द्वारा कंट्रोल रूम बनाया गया हे जो 24 घंटे क्रियाशील है।

 

आईएएनएस

Tags: