अनिल देशमुख से जुड़े 3 व्यवसायियों पर ईडी के छापे

अनिल देशमुख से जुड़े 3 व्यवसायियों पर ईडी के छापे

Anita Peddulwar
Update: 2021-06-17 04:21 GMT
अनिल देशमुख से जुड़े 3 व्यवसायियों पर ईडी के छापे

डिजिटल डेस्क, नागपुर । प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की मुंबई टीम ने शहर में एक कोयला व्यवसायी व दो चार्टर्ड अकाउंटेंट के कार्यालय और घर पर छापा मारा। पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख से तीनों जुड़े बताए जा रहे हैं। ईडी की इस कार्रवाई से राष्ट्रवादी कांग्रेस में हड़कंप मचा है। ईडी की यह कार्रवाई कोयला व्यवसायी धरमपाल अग्रवाल, सीए भाविक पंजवानी, सुधीर बाहेती के कार्यालय पर हुई। 

गोपनीय ढंग से हुई कार्रवाई : मुंबई से यह टीम गोपनीय तरीके से नागपुर पहुंची थी। बाहेती शहर के प्रसिद्ध सीए हैं। उनका रामदासपेठ में कार्यालय है। कार्रवाई को काफी गोपनीय रखा गया। रात तक किसी को खबर नहीं लगी, मगर देर रात तक कार्रवाई जारी रही। इस दौरान कुछ संदेहास्पद व्यवहार के कागजात ईडी द्वारा जब्त किए जाने की जानकारी मिली है। हालांकि कार्रवाई से संबंधित अधिक जानकारी सामने नहीं आ सकी। संबंधित अधिकारियों से संपर्क करने पर उन्होंने कुछ भी बताने से इनकार किया है। 

रडार पर कुछ और चेहरे : गौरतलब है कि अनिल देशमुख के घर और उनसे जुड़े तीन व्यवसायियों पर इससे पहले भी छापे मारे गए थे। देशमुख के आवास पर जांच टीम एक दिन में ही दो बार पहुंची थी। एक कम्प्यूटर जब्त भी किया था। अब तक उसका ब्योरा ईडी ने पेश नहीं किया है। गृहमंत्री रहते अनिल देशमुख पर 100 करोड़ वसूली करने का आदेश देने का आरोप तत्कालीन पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह ने लगाया था। उसके बाद देशमुख को गृहमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था। प्रकरण न्यायालय में पहुंचने पर सीबीआई जांच के आदेश दिए थे। फिलहाल 100 करोड़ का प्रकरण होने से ईडी की जांच में मदद ली जा रही है। इस कार्रवाई से कांग्रेस, राष्ट्रवादी के नेताओं से जुड़े व्यवसायियों के रडार पर आने की संभावना जताई जा रही है। 
 

Tags: