गड़चिरोली : भरी बारिश जंगल में पेड़ के नीचे करवायी प्रसूति

गड़चिरोली : भरी बारिश जंगल में पेड़ के नीचे करवायी प्रसूति

Anita Peddulwar
Update: 2020-08-18 10:35 GMT
गड़चिरोली : भरी बारिश जंगल में पेड़ के नीचे करवायी प्रसूति

डिजिटल डेस्क, गड़चिरोली।  अस्पताल में पहुंचाने के लिए पानी से भरा नाला पार करना मुश्किल होने और यातायात सुविधा उपलब्ध नहीं होने के कारण स्वास्थ्य सेविका को जंगल में एक पेड़ के नीचे गर्भवती की प्रसूति करनी पड़ी। यह मामला 13 अगस्त को एटापल्ली तहसील में सामने आया। 

यहां बता दें कि, एटापल्ली तहसील के गट्टा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अंतर्गत झारेवाड़ा निवासी भारती सूरज दोरपेटी नामक गर्भवती का प्रसूति समय निकट आ गया था। इसकी जानकारी आशा वर्कर सविता आलाम ने गट्टा अस्पताल की स्वास्थ्य सेविका सोनी दुर्गे को दी। फलस्वरूप आशा वर्कर व स्वास्थ्य  सेविका एम्बुलेंस लेकर झारेवाड़ा की ओर निकले। मात्र बीच मार्ग से बहनेवाले नीलनगुड़ा नाले के ऊपर से पानी बह रहा था।

झारेवाड़ा पहुंचने के लिए सड़क नहीं होने के कारण स्वास्थ्य सेविका व आशा वर्कर के साथ जंगल के रास्ते ही झारेवाड़ा में पहुंची। वहीं गर्भवती माता भारती को चारपायी में डालकर उसे अस्पताल तक ले जाने का प्रयास किया जा रहा था। ऐसे में गर्भवती की प्रसूति पीड़ा अधिक बढऩे के कारण स्वास्थ्य सेविका ने जंगल में ही गर्भवती की प्रसूति करने का निर्णय लिया। जिसके बाद गर्भवती की जंगल में एक पेड़ के नीचे ही प्रसूति की गई। गर्भवती ने एक कन्या को जन्म दिया। जिसके बाद माता व नवजात को उपचार के लिए  अस्पताल में ले जाया गया। स्वास्थ्य सेविका व आशा वर्कर की प्रयास से माता व  नवजात दोनों सुरक्षित हैं। 
 

Tags:    

Similar News