खाड़ी देशों को पानी निर्यात करने की योजना पर काम करेगा गोवा

गोवा खाड़ी देशों को पानी निर्यात करने की योजना पर काम करेगा गोवा

IANS News
Update: 2022-04-28 09:30 GMT
खाड़ी देशों को पानी निर्यात करने की योजना पर काम करेगा गोवा
हाईलाइट
  • पानी की भारी किल्लत

डिजिटल डेस्क, पणजी। गोवा के कृषि मंत्री रवि नाइक ने कहा है कि पानी का निजीकरण किया जाना चाहिए। इसके लिए राज्य में बांधों का नेटवर्क बनाकर अतिरिक्त बारिश के पानी को रोका जाना चाहिए और ईंधन के बदले खाड़ी देशों को पानी निर्यात किया जाना चाहिए। बुधवार को एक सरकारी समारोह में बोलते हुए, नाइक ने यह भी कहा कि एकत्रित पानी को महाराष्ट्र के सूखाग्रस्त क्षेत्रों में भी भेजा जा सकता है।

नाइक ने कहा, हम विदेशों को पानी निर्यात कर सकते हैं और पेट्रोल आयात कर सकते हैं। गोवा में लगभग 126 इंच बारिश होती है। अगर हम पूरे गोवा में बांध बनाकर इस पानी को रोकते हैं, तो यह योजना हमारे लिए लाभदायक साबित हो सकती है। उन्होंने कहा, काम एक निजी कंपनी को दिया जाना चाहिए और हर तालुका में एक बांध होना चाहिए। हम पानी को अरब देशों या यहां तक कि महाराष्ट्र में भी भेज सकते हैं।

नाइक ने कहा, अगर अरब देश हमसे धरती के नीचे से निकाले गए पेट्रोल के लिए चार्ज कर सकते हैं, तो हम पानी के साथ भी ऐसा ही करें, जो हम बारिश के पानी को रोककर कर सकते हैं। उन्होंने आगे कहा, इसके लिए बहुत अधिक इंजीनियरिंग की आवश्यकता नहीं है। बस दो पहाड़ों पर एक बांध बनाएं। नाइक का यह बयान ऐसे समय पर आया है, जब राज्य के कई हिस्से महीनों से पानी की भारी किल्लत का सामना कर रहे हैं।

 

 (आईएएनएस)

Tags: