डेल्टा प्लस नहीं उसके समान ही नया वैरिएंट मिला

खतरा बरकरार डेल्टा प्लस नहीं उसके समान ही नया वैरिएंट मिला

Anita Peddulwar
Update: 2021-08-25 04:53 GMT
डेल्टा प्लस नहीं उसके समान ही नया वैरिएंट मिला

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर जिले में 5 डेल्टा प्लस वैरिएंट मिलने की खबर तेजी से फैली, तो स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। जांच में पाया गया कि इन मरीजों में डेल्टा प्लस वैरिएंट नहीं, बल्कि डेल्टा प्लस की तरह ही दूसरे वैरिएंट ने संक्रमित किया था। हालांकि सभी पांचों मरीज अब पूरी तरह रिकवर हो चुके हैं।

रेलवे स्टेशन पर लिया था एक का सैंपल
नागपुर जिले में नए वैरिएंट की पहचान के लिए लगातार मरीजों पर ध्यान रखा जा रहा है। संदिग्ध मरीजों के भी सैंपल जांच के लिए पुणे भेजे जा रहे हैं। नागपुर से जुलाई माह में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी पुणेे भेजे गए सैंपल की रिपोर्ट ने हैरान किया है। भेजे गिए  5 सैंपल में डेल्टा प्लस वैरिएंट तो नहीं मिले, लेकिन नए तरह का वैरिएंट मिला है। इन 5 सैंपल में 4 सैंपल नागपुर शहर से भेजे गए थे। एक सैंपल चंद्रपुर जिले से आए एक यात्री का नागपुर रेलवे स्टेशन पर लिया गया था। 

एक मरीज को कोई लक्षण नहीं था
सभी मरीजों को संक्रमित हुए एक माह से भी अधिक का समय बीत चुका है। सभी मरीज पूरी तरह रिकवर हो चुके हैं। इनमें से एक मरीज को किसी तरह के कोई लक्षण भी नहीं थे, जबकि एक मरीज ने वैक्सीन के दोनों डोज और एक ने एक डोज ले रखा था। इनके संपर्क में आने वाले लोगों में से कोई गंभीर मरीज सामने नहीं आया है। सभी मरीज रिकवर हो चुके हैं इसके कारण कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग भी नहीं की जा सकती।

नए वैरिएंट पर ध्यान देना जरूरी
सभी पांच मरीजों में डेल्टा प्ल्स वैरिएंट नहीं है। उससे मिलता-जुलता नया वैरिएंट है, जिस पर ध्यान देना होगा। सभी मरीजों के सैंपल पिछले माह भेजे गए थे, जो कि पूरी तरह रिकवर भी हो चुके हैं।     -डॉ. संजय चिलकर, स्वास्थ्य अधिकारी, मनपा
 

Tags: