मध्यप्रदेश में भारी बारिश जारी, कई नदियां उफान पर, खोले जा रहे बांधों के गेट

मध्यप्रदेश में बारिश का कहर मध्यप्रदेश में भारी बारिश जारी, कई नदियां उफान पर, खोले जा रहे बांधों के गेट

Anchal Shridhar
Update: 2022-08-15 15:47 GMT
मध्यप्रदेश में भारी बारिश जारी, कई नदियां उफान पर, खोले जा रहे बांधों के गेट

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल समेत कई जिले भारी बारिश से तरबतर हो गए हैं। प्रदेश के कई स्थानों पर अभी भी मूसलाधार बारिश का दौर जारी है। बारिश की वजह से तवा, नर्मदा, शिप्रा, पार्वती, बेतवा और चंबल नदियां उफान पर हैं। वहीं वॉटर लेवल बढ़ने की वजह से बांधों के गेट खोले जा रहे हैं, जिस वजह से निचले इलाकों में पानी भरने का खतरा बढ़ता जा रहा है। प्रशासन द्वारा नदियों के किनारे वाले स्थानों पर मुनादी करके लोगों को अलर्ट किया जा रहा है। इससे पहले मौसम विभाग ने आज प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की थी। विभाग के मुताबिक जबलपुर, भोपाल, इंदौर, रायसेन, सीहोर, विदिशा, नरसिंहपुर, सिवनी, मंडला, बालाघाट में भारी बारिश का अनुमान लगाया गया था। वहीं विभाग ने अगले दो दिनों तक बारिश का यही सिस्टम बने रहने की संभावना जताई है।

तवा-बरगी समेत प्रदेश के कई बांधों के गेट खुले

तेज बारिश की वजह से जबलपुर के पास स्थित बरगी बांध के 13 और नर्मदापुरम के तवा डैम के 13 गेट खोले गए। वहीं राजधानी भोपाल के भदभदा, कलियासोत और कोलार डैम का जलस्तर बढ़ने के कारण गेटों को खोलना पड़ा। कलियासोत के जहां 13 गेट खोले गए। वहीं भदभदा के 11 और कोलार के 2 गेटों को ओपन किया गया। रायसेन के बारना डैम के गेटों को भी वॉटर लेवल बढ़ने की वजह खोला गया। 

भोपाल और पचमढ़ी में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज 

अगर बात करें प्रदेश के उन स्थानों की जहां आज सबसे ज्यादा बारिश हुई है तो इसमें पहले स्थान पर राजधानी भोपाल और ग्रीष्मकालीन राजधानी पचमढ़ी का नाम आता है। इन दोनों जगह पर ढाई-ढाई इंच बारिश दर्ज की गई है। इसके अलावा जबलपुर, गुना, मंडला में दो-दो इंच और नर्मदापुरम, ग्वालियर, रायसेन में एक-एक इंच बारिश रिकॉर्ड की गई। 

रायसेन में पुल धंसा, नर्मदापुरम हाईवे जाम

मूसलाधार बारिश के कारण रायसेन जिले के बेगमगंज में बीना नदी पर स्थित पुल धंस गया। जिस वजह से तहसील कार्यालय से तीन दर्जन से अधिक गांवों का संपर्क कट गया। वहीं नर्मदापुरम जिले के शोभापुर में स्टेट हाईवे-22 पर बरसात का पानी भर जाने की वजह से रास्ता बंद हो गया। 

Tags: