नए साल की पूर्व संध्या पर कोलकाता में भारी सुरक्षा व्यवस्था की गई

वेलकम 2023 नए साल की पूर्व संध्या पर कोलकाता में भारी सुरक्षा व्यवस्था की गई

IANS News
Update: 2022-12-31 15:30 GMT
नए साल की पूर्व संध्या पर कोलकाता में भारी सुरक्षा व्यवस्था की गई

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। नए साल की पूर्व संध्या पर किसी भी अप्रिय घटना को टालने के लिए कोलकाता में शनिवार को दोपहर से ही भारी सुरक्षा व्यवस्था की गई है और सुरक्षा के इंतजाम एक जनवरी की आधी रात तक जारी रहेंगे।

सुरक्षा व्यवस्था का ध्यान मुख्य रूप से पार्क स्ट्रीट क्षेत्र पर है, जो पारंपरिक रूप से शहर का पार्टी केंद्र रहा है। वहां सुरक्षा व्यवस्था को छह सेक्टरों में बांटा गया है, जिसमें नौ अधिकारी प्रभारी डीसीपी रैंक के हैं। पुलिस बल में उनके अन्य अधीनस्थ रैंकों के साथ 13 सहायक आयुक्तों और 32 निरीक्षक उनकी सहायता कर रहे हैं।

पार्क स्ट्रीट, शेक्सपियर सरणी, कैमक स्ट्रीट, एस्प्लेनेड और न्यू मार्केट जैसे महत्वपूर्ण बिंदुओं पर 30 पुलिस पिकेट हैं, जहां परंपरागत रूप से नए साल की पूर्व संध्या और क्रिसमस पर अधिकतम भीड़ देखी जाती है। पुलिस ने इन जगहों पर समय-समय पर ड्रोन से निगरानी करने का भी फैसला किया है।

इसके अलावा, 20 बाइक सवार मोबाइल सिटी-वॉच टीमों को भी सेवा में लगाया गया है। साथ ही, इन दो दिनों के लिए 30 अस्थायी पुलिस सहायता बूथ स्थापित किए गए हैं, इसके अलावा भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में 11 वॉच-टावर स्थापित किए गए हैं।

शहर पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, पर्याप्त संख्या में महिला पुलिसकर्मी, सादी वर्दी वाले जासूस और लड़ाकू दल होंगे। 97 जगहों पर अतिरिक्त जांच चौकियां बनाई गई हैं।

पुलिस के अलावा राज्य आपदा प्रबंधन विभाग ने भी अपनी टीमों को किसी भी आपात स्थिति के लिए तैयार रखा है। शहर के विभिन्न बिंदुओं पर ट्रॉमा-केयर एंबुलेंस, शहर में और उसके आसपास नदी-बिंदुओं पर जीवन रक्षक आपदा प्रबंधन टीमों की तैनाती कुछ व्यवस्थाएं हैं। नदी यातायात पुलिस विभाग के कर्मी स्पीड बोट से पानी में लगातार गश्त करेंगे।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags: