हौज इरीगेशन प्रोजेक्ट का टेंडर गायब, नवंबर में जारी हुआ था, अब तक लाइव नहीं हो सका

मध्य प्रदेश हौज इरीगेशन प्रोजेक्ट का टेंडर गायब, नवंबर में जारी हुआ था, अब तक लाइव नहीं हो सका

Anchal Shridhar
Update: 2023-01-19 11:49 GMT
हौज इरीगेशन प्रोजेक्ट का टेंडर गायब, नवंबर में जारी हुआ था, अब तक लाइव नहीं हो सका

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। पेंच परियोजना के तहत प्रस्तावित हौज इरीगेशन प्रोजेक्ट को जमीन पर उतारने नवंबर माह में निविदा सूचना जारी तो की गई, लेकिन  विभाग के ऑनलाइन पोर्टल में उक्त टेंडर अब तक लाइव नहीं हो सका। टेंडर क्यों रोक दिया गया इसका जवाब किसी के पास नहीं है। इधर जिस क्षेत्र को लाभांवित करने उक्त प्रोजेक्ट तैयार किया वहां के लोगों समेत टेंडर प्रक्रिया में भाग लेने इच्छुक व खुद विभाग का स्थानीय अमला टेंडर के लाइव होने का इंतजार कर रहे हैं। गौरतलब है कि पूर्व में भी उक्त टेंडर लगने के बाद निरस्त कर दिया गया था। हालांकि पूर्व की तुलना में अब प्रोजेक्ट की लागत बढ़कर 58 करोड़ तक पहुंच गई है।

13 गांव की 33 सौ हेप्त भूमि सिंचित होनी है

पेंच की हरदुआ डिस्ट्रीब्यूटरी केनाल की मांडवा सब डिस्ट्रीब्यूटरी नहर के स्थान पर हौज इरीगेशन सिस्टम से सिंचाई होगी। उक्त सिस्टम के तहत करीब 33 सौ हेक्टेयर भूमि में पाइप लाइन के जरिए खेतों में पानी पहुंचेगा। छिंदवाड़ा और सिवनी जिले के करीब 13 गांव के किसान उक्त प्रोजेक्ट से लाभांवित हो सकेंगे।

5 साल से कागजों में ही घूम रहा प्रोजेक्ट

मांडवा हौज इरीगेशन प्रोजेक्ट पिछले 5 साल से कागजों में ही घूम रहा है। इस बीच पहले भी टेंडर लगाने की प्रक्रिया हुई लेकिन पूरी नहीं हो पाई। इस बार शुरू हुई टेंडर प्रक्रिया से प्रोजेक्ट के जमीन पर आने की उम्मीदें बढ़ीं थी लेकिन टेंडर के गायब होने से उक्त उम्मीदों पर भी फिलहाल पानी फिरा सा नजर आ रहा है।

पहले नहर का होना था निर्माण

करीब छह साल पहले लगभग 30 किलोमीटर लंबी मांडवा सब डिस्ट्रीब्यूटरी नहर के निर्माण के लिए जल संसाधन विभाग ने टेंडर लगाया था। करीब 32 करोड़ की राशि से उक्त सब डिस्ट्रीब्यूटरी का निर्माण होना था। फारेस्ट और भू-अर्जन के पचड़े के चलते उक्त टेंडर निरस्त कर दिया गया था। इसके बाद ही हौज इरीगेशन सिस्टम का प्लान किया गया।

इनका कहना है

॥चीफ इंजीनियर के रिटायर होने की वजह से टेंडर प्रक्रिया में देरी हुई है। भोपाल में ई-टेंडरिंग विभाग के अधिकारियों से चर्चा कर टेंडर को जल्द लाइव करने कहा गया है। उम्मीद है जल्द टेंडर लाइव हो जाएगा।
-एके देहरिया, अधीक्षण यंत्री,
जल संसाधन विभाग

Tags:    

Similar News