मध्यप्रदेश में आने वाले कुछ दिनों में पेट्रोल को लेकर बढ़ सकती है परेशानियां!

एमपी में पेट्रोल की किल्लत मध्यप्रदेश में आने वाले कुछ दिनों में पेट्रोल को लेकर बढ़ सकती है परेशानियां!

Raja Verma
Update: 2022-06-16 14:46 GMT
मध्यप्रदेश में आने वाले कुछ दिनों में पेट्रोल को लेकर बढ़ सकती है परेशानियां!

डिजिटल डेस्क, भोपाल।  देश के कई राज्यों से पेट्रोल की कमी को लेकर खबरें आ रही है। इस मामले में अब मध्यप्रदेश भी शामिल हो चुका है। प्रदेश में भी पेट्रोल पंपों में पेट्रोल को लेकर किल्लत देखी जा रही है। कई पेट्रोल पंपों पर भारी भीड़ देखी जा रही है। हाल यहां तक पहुच चुके है कि पट्रोल पंप संचालक को भीड़ नियंत्रित करने के लिए स्थानीय पुलिस का भी सहारा लेना पड़ रहा है। 

मध्यप्रदेश पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने कहा है कहा कि 4900 पेट्रोल पंपो में से करीब 1000 पंपों  40 प्रतिशत तक ईंधन की कमी के कारण सूख गए है। मध्यप्रदेश पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन  के अध्यक्ष अजय सिंह  ने पेट्रोल कमी को लेकर कहा कि हालात दिन पर दिन बदतर हो रहे है। सरकार अगर तीन दिनों में कोई कार्रवाई नहीं करती है तो राज्य में सरकार को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। सिंह ने आगे कहा कि 1000 हजार पेट्रोल पंप में पेट्रोल की कमी की खबर के बाद से ही पेट्रोल पंप में भारी भीड़ देखी जा रही है। 

उन्होंने आगे कहा कि इंडियन ऑयल की आपूर्ति ठीक है लेकिन भारत और हिंदूस्तान पेट्रोलियम ने पेट्रोल की आपूर्ति को 40 प्रतिशत तक कम कर दिया । साथ ही भौंरी क्षेत्र स्थित डिपो ने भी पेट्रोल भरने के समय को दो घंटे कम कर दिया है। 

बता दें अजय सिंह ने वर्तमान समय में पेट्रोल की बढ़ती मांग को लेकर यह भी कहा कि मध्यप्रदेश में बुआई के मौसम और पंचायत चुनावों के कारण मांग 20 से 25 प्रतिशत तक बढ़ गई है।वहीं  सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयां मांग से 40 प्रतिशत कम ईंधन की आपूर्ति कर रही है। उन्होंने यह भी कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा डीजल और पेट्रोल की कीमतों में उत्पाद शुल्क कम करने के बाद से कंपनियों ने ईंधन की अपूर्ति कम कर दी है। सिंह ने बताया कि डीलर्स एसोसिएशन ने राज्य सरकार को पत्र लिखकर कहा है कि स्थिति बिगड़ने से  पहले इस मामले को लेकर कार्रवाई करे।  

हालांकि इस मामले को लेकर एमपी के पुलिस महानिरीक्षक (कानून-व्यवस्था)फरीद शापू ने कहा कि अभी तक कोई समस्या नहीं है साथ ही हमने सभी जिलों से स्थिति में नजर रखने को कहा है।वहीं मध्य प्रदेश कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा भाजपा सरकार की आदत हो गई है कि वह प्रदेश की आम जनता को रोज नई-नई मुसीबतों में डालती रहती है।उन्होंने आगे कहा कि पेट्रोल पंपों पर अब तेल की आपूर्ति की समस्या पैदा हो गई है। लोग पेट्रोल-डीजल की परेशानी से जूझ रहे हैं। आगे स्थिति और खराब होने की आशंका है।

बता दें पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अनुसार  प्रदेश में  रोजाना 27.70 लाख लीटर पेट्रोल-डीजल की खपत होती है।  लेकिन तेल कंपनियां 1.5 करोड़ लीटर से भी कम ईंधन दे रही हैं। 

Tags: