मुस्लिम कट्टरपंथियों ने स्कूली प्रार्थना को बदलने को लेकर जारी किया फरमान 

झारखंड मुस्लिम कट्टरपंथियों ने स्कूली प्रार्थना को बदलने को लेकर जारी किया फरमान 

Raja Verma
Update: 2022-07-05 11:15 GMT
मुस्लिम कट्टरपंथियों ने स्कूली प्रार्थना को बदलने को लेकर जारी किया फरमान 

डिजिटल डेस्क, रांची। झारखंड के एक स्कूल में सालों से चली आ रही प्रार्थना को जबरन बदनले का मामला सामने आया है। मामले ने इतना तूल पकड़ लिया कि राज्य के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने हस्तक्षेप करते हुए उपायुक्त को कड़ी कार्रवाई करने के लिए आदेश दिया है।

कई मीडिया रिपोर्टस की मानें तो मामला झारखंड के गढवा में स्थित एक स्कूल कोरवाडीह का है। जहां पर स्कूल के प्रधानाध्यापक योगेशराम पर गांव के ही नागरिकों ने स्कूल में सालों से की जाने वाली प्रार्थना को बदलने का दबाव बनाया है। 

वहीं दैनिक जागरण की एक रिपोर्ट की मानें तो मुस्लिम बहुल गांव होने की वजह से यहां के लोगों का कहना है कि स्थानीय स्तर पर गांव में उनकी आबादी 75 फीसदी है।   इसलिए स्कूल में होने वाली प्रार्थना और उनके नियम भी उनके अनुसार ही हो। रिपोर्ट की मानें तो गांव वालों के दबाव के कारण सालों से चली आ रही प्रार्थना "दया कर दान" की जगह पर "तू ही राम तू ही रहीम" प्रार्थना शुरू हो गई है। इसके साथ ही बच्चों को हाथ जोड़कर प्रार्थना करने से भी मना किया गया। 

बताया जा रहा है कि स्कूल के प्रधानाध्यक्ष ने इस मामले की जानकारी शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ ही पंचायत के मुखिया को दी। मामले में खुलासा हुआ तो पता चला कि स्कूल में बीते चार माह से पुरानी प्रार्थना को बदलकर नई प्रार्थना छात्रों से करवाई जा रही है। 

वहीं इस मामले पर शिक्षा मंत्री ने कहा है कि सरकारी स्कूलों में किसी बाहरी हस्तक्षेप को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। और स्कूल विभाग की गाईडलाइन के मुताबिक ही चलेंगे। झारखंड सरकार के मंत्री ने स्पष्ट किया कि गांव कोई भी धर्म बहुल हो लेकिन धर्म के अनुसार सरकार स्कूलों में प्रार्थना की अनुमति नहीं दे सकती है।  
 

Tags: