20 मार्च को सी-20 का होगा शुभारंभ

नोबल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी उपस्थित रहेंगे 20 मार्च को सी-20 का होगा शुभारंभ

Anita Peddulwar
Update: 2023-03-17 07:03 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क, नागपुर। जी-20 अंतर्गत आयोजित सी-20 का शुभारंभ 20 मार्च की सुबह अध्यक्ष माता अमृतानंदमयी के हाथों किया जाएगा। होटल रेडिसन ब्ल्यू के सभागृह में आयोजित समारोह में राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस, नोबल पुरस्कार विजेता डॉ. कैलाश सत्यार्थी, जी-20 के ट्रायका के रूप में इंडोनेशिया के शेरपा अहा मफ्च्युआन, भारत देश के शेरपा डॉ. अमिताभ कांत और आगामी आयोजक देश ब्राजील के शेरपा मौजूद रहेंगे। सी-20 की आरंभिक बैठक का इस दौरान औपचारिक शुभारंभ होगा। दो दिवसीय बैठक का 21 मार्च को शाम 5 बजे केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी की उपस्थिति में समापन होगा।

14 शहरों में होगी सी-20 बैठक : उपराजधानी में प्रारंभिक बैठक के बाद नागरी मुद्दों को लेकर सिविल सोसाइटी की चर्चा 14 शहरों की बैठक में होगी। इन बैठकों में सदस्य देशों के सिविल सोसाइटी, स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि चर्चा करेंगे। इन विषयों में पारंपरिक कला एवं संस्कृति संवर्धन, लिंग समानता, पर्यावरण बदलाव, तकनीकी सुरक्षा एवं प्रौद्योगिकी पारदर्शिता, एक विश्व-एक परिवार समेत अन्य महत्वपूर्ण मुद्दे शामिल हैं। अगले 4 माह तक देश के अलग-अलग शहरों में करीब 14 बैठकों में विविध नागरी मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। सी-20 की अंतिम बैठक 30 एवं 31 जुलाई को जयपुर में होगी।
14 विषयों पर सुझाव मांगे गए थे : उपराजधानी समेत विदर्भ की स्थानीय निकायों और नागरी संस्थाओं से सी-20 में प्रस्तावित 14 विषयों पर सुझााव आमंत्रित किए गए थे। सुझावों को विभागीय आयुक्त कार्यालय और जिलाधिकारी कार्यालय में जमा कराया गया है। इन सुझावों को नागपुर वाइस के रूप में संकलन कर सी-20 सचिवालय में छंटनी कर चर्चा की जाएगी। इसके बाद सी-20 के प्रस्तावों में शामिल किया जाएगा।

 

Tags:    

Similar News