कोविड नियमों के बीच एमपीएससी परीक्षा

कोविड नियमों के बीच एमपीएससी परीक्षा

Anita Peddulwar
Update: 2021-03-22 08:19 GMT
कोविड नियमों के बीच एमपीएससी परीक्षा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। महाराष्ट्र लोेकसेवा आयोग (एमपीएससी) द्वारा आयोजित सेवा पूर्व परीक्षा में नागपुर के 38 केंद्रों पर संपन्न हुई। कुल 17 हजार विद्यार्थी में से 61 प्रतिशत विद्यार्थी शामिल हुए। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा गया। सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक पहला पेपर था। परीक्षार्थी सुबह 9.30 बजे तक रिपोर्टिंग कर चुके थे।

विद्यार्थियों को थर्मल स्कैनिंग के बाद परीक्षा कक्ष में जाने दिया गया।  केंद्र पर सैनिटाइजर, मास्क व ग्लब्ज के साथ ही पूरी-भाजी का नाश्ता उपलब्ध कराया गया। दूसरा पेपर दोपहर 3 से शाम 5 बजे तक हुआ। रविवार का यह पेपर पूर्व में 14 मार्च को होने वाला था, लेकिन राज्य सरकार ने इसे स्थगित कर दिया था। इससे नाराज परीक्षार्थियों ने नागपुर, पुणे समेत प्रदेश भर में विरोध प्रदर्शन किया था, जिसके बाद राज्य सरकार द्वारा रविवार को परीक्षा ली गई।

शहर पुलिस उपायुक्त विनीता साहू के मार्गदर्शन में एक एनजीओ की ओर से एमपीएससी परीक्षा में शामिल करीब 2700 विद्यार्थियों को जूस, लस्सी, बिस्कुट आदि ने पैकेट उपलब्ध कराए गए। इस तरह का इंतजाम देखकर शहर में आए विद्यार्थियों ने पुलिस उपायुक्त विनीता साहू और एनजीओ का आभार माना। 

निगेटिव मार्किंग को लेकर संभ्रम
परीक्षा करीब एक साल देरी से पुराने पाठ्यक्रम के आधार पर हुई। यही नहीं प्रश्नपत्र भी एक साल से जिलाधिकारियों की निगरानी में रखा गया था। प्रश्नपत्रिका में एक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई निगेटिव मार्किंग थी, लेकिन नए नियमानुसार एक चौथाई निगेटिव मार्किंग है। इससे विद्यार्थियों में संभ्रम में दिखे।

Tags: