सुरक्षित स्तनपान को बढ़ावा देने के लिये शपथ दिलाई गयी!

सुरक्षित स्तनपान को बढ़ावा देने के लिये शपथ दिलाई गयी!

Aditya Upadhyaya
Update: 2021-08-04 10:46 GMT
सुरक्षित स्तनपान को बढ़ावा देने के लिये शपथ दिलाई गयी!

डिजिटल डेस्क | मुरैना जिला चिकित्सालय मुरैना में विश्व स्तनपान सप्ताह के अवसर पर सुरक्षित स्तनपान को बढ़ावा देने के लिये प्रसूति महिलाओं को शपथ दिलाई गयी। जिसमें सिविल सर्जन डॉ. विनोद गुप्ता, कार्यक्रम प्रबंधक डॉ. डीके गुप्ता, डिप्टी मीडिया ऑफीसर श्रीमती रामलली माहौर उपस्थित थीं। सिविल सर्जन डॉ. गुप्ता ने अपने अस्पताल में प्रसूति सेवाओं का लाभ लेने वाली सभी माताओं के लिये सक्रिय रूप से स्तनपान का समर्थन करने के लिये प्रतिबद्ध हूं की शपथ दिलाई गयी, जिसका वाचन प्रसूति महिलाओं द्वारा किया गया।

डॉ. गुप्ता ने आगे कहा कि मैं अपने अस्पताल में सुरक्षित स्तनपान को प्रोत्साहित करने के लिये अपनी ओर से हर संभव प्रयास करूंगी।

नवजात शिशु के जन्म के 1 घंटे के भीतर स्तनपान शुरू करने, मां और नवजात के त्वचा संपर्क में सहयोग हो तथा प्री-लेक्टियल फीड और डिब्बा बंद दूध के प्रयोग को हतोत्साहित करने में हर संभव प्रयास करूंगी। मैं यह भी सुनिश्चित करूंगी कि मेरे अस्पताल में समस्त समान्य और सिजेरियन प्रसव वाली माताओं द्वारा अस्पताल में भर्ती अवधि में नवाजात शिशु को केवल स्तनपान कराया जाये और शिशु को 1 घंटे के अंदर स्तनपान शुरू करें तथा 6 माह तक सिर्फ मां का दूध ही पिलायें, जिसको सभी प्रसूति महिलाओं द्वारा दोहराया गया।

Tags:    

Similar News