आजीविका समूह से लिया गया ऋण सावित्री बाई को दे रहा है सहारा "खुशियो की दास्तां"!

आजीविका समूह से लिया गया ऋण सावित्री बाई को दे रहा है सहारा "खुशियो की दास्तां"!

Aditya Upadhyaya
Update: 2021-03-15 11:01 GMT
आजीविका समूह से लिया गया ऋण सावित्री बाई को दे रहा है सहारा "खुशियो की दास्तां"!

डिजिटल डेस्क | श्योपुर राज्य सरकार की पहल पर महिला सशक्तिकरण की दिशा में किये जा रहे प्रयासों को जिला प्रशासन द्वारा आगे बढाने की पहल की जा रही है। जिसमें स्वसहायता समूहों को भी सशक्त बनाने के प्रयास किये जा रहे है। इन प्रयासो के अंतर्गत श्योपुर विकासखण्ड के ग्राम पच्चीपुरा की 40 वर्षीय श्रीमती सावित्री बाई पत्नी श्री विनोद द्वारा आजीविका समूह से लिया गया ऋण सहारा बन रहा है। श्योपुर विकासखण्ड के ग्राम पच्चीपुरा निवासी श्रीमती सावित्री बाई पत्नी श्री विनोद परिवार में पशुपालन का कार्य करती थी। जिसमें उनके पास एक भैंस व एक गाय थी। जिसका दूध बेचकर अपने घर का खर्चा चलाती थी। परंतु कोई बचत नहीं हो पाती थी।

जब भैंस या गाय दूध नहीं देती तब घर का खर्चा चलाने में मुश्किल पड़ जाती थी। जिसके कारण उनके सामने आर्थिक तंगी की समस्या रहती थी। ग्राम पच्चीपुरा की निवासी श्रीमती सावित्री बाई जब घर में भैंस और गाय को चारा खिला रही थी। तब ही आजीविका मिशन की महिलाओं से उनकी भेंट हुई। उन्होंने सावित्री बाई को सलाह दी कि आपका घर मैंन रोड पर है। जिसमें किराने की दुकान, जनरल स्टोर का व्यवसाय आसानी से चल सकता है। उसके लिए आजीविका समूह से 50 हजार रूपए ऋण लेकर निजी व्यवसाय की शुरूआत की जा सकती है। श्रीमती सावित्री देवी ने एनआरएलएम की महिला सहयोगियों के बताए अनुसार देव नारायण समूह से जुड़ने का फैसला किया।

साथ ही समूह से 50 हजार रूपये का ऋण जनरल स्टोर की दुकान खोलने की शुरूआत की। इस ऋण के माध्यम से खोली गई जनरल स्टोर की दुकान से प्रतिमाह आय में इजाफा होने लगा। वह समूह की किश्त चुकाने के बाद अपने परिवार की गाड़ी आसानी से चलाने लगी। कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव एवं जिला पंचायत के सीईओ श्री राजेश शुक्ल द्वारा डीपीएम श्री एसके मुदगल के माध्यम से महिला स्वसहायता समूहो को आगे बढाने के लिए निरंतर प्रयास किये जा रहे है।

जिसके अंतर्गत जिले के विकासखण्ड श्योपुर के ग्राम पच्चीपुरा निवासी श्रीमती सावित्री बाई पत्नी श्री विनोद को देव नारायण समूह से 50 हजार रूपये का ऋण स्वीकृत कराने की पहल की। श्योपुर विकासखण्ड के ग्राम पच्चीपुरा की निवासी श्रीमती सावित्री बाई पत्नी श्री विनोद ने बताया कि मप्र सरकार के माध्यम से जिला प्रशासन द्वारा आजीविका मिशन से 50 हजार रूपये का ऋण परिवार की गाडी चलाने में सहारा दे रहा है। जिसके लिए मेरा पूरा परिवार मप्र सरकार, जिला प्रशासन, ग्रामीण विकास और मप्र डे आजीविका मिशन का आभारी है।

Tags:    

Similar News