मूंग, उड़द और अरहर की खरीदी में गड़बड़ी, सवा 2 अरब का घोटाला !

मूंग, उड़द और अरहर की खरीदी में गड़बड़ी, सवा 2 अरब का घोटाला !

Bhaskar Hindi
Update: 2017-07-20 09:28 GMT
मूंग, उड़द और अरहर की खरीदी में गड़बड़ी, सवा 2 अरब का घोटाला !

डिजिटल डेस्क, नरसिंहपुर। एमपी के कुछ जिलों से समर्थन मूल्य पर की गई मूंग, उड़द एवं अरहर की खरीदी में गड़बड़ी होने का मामला सामने आ रहा है। इसी वजह से शासन स्तर से की गई खरीदी के संबंध में जांच किए जाने की प्रक्रिया की जा रही है। मामले में में कलेक्टर डॉ. आरआर भोंसले ने सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को निर्धारित बिंदुओं पर संयुक्त टीम द्वारा जांच कराए जाने संबंधित निर्देश जारी किए हैं।

गौरतलब है कि तीन दिनों के अंदर जिले में सवा 2 अरब रूपए की खरीदी की गई है। जिले में बनाए गए 6 खरीदी केन्द्रों में से गोटेगांव व तेंदूखेड़ा केन्द्र में पहले ही गड़बड़ी सामने आई थी, जिसके लिए गोटेगांव में खरीदी एजेंसी को भी बदला गया था।

हाल ही में राज्य शासन के किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के प्रमुख सचिव के निर्देशानुसार न्यूनतम समर्थन मूल्य पर इन दालों को क्रय किया जा रहा है। क्रय की जा रही ग्रीष्म कालीन मूंग, उड़द और अरहर का भुगतान किसानों के बैंक खातों में किये जाने से संबंधित बिंदुओं की जांच अनुविभागीय राजस्व अधिकारी की अध्यक्षता में गठित संयुक्त टीम द्वारा संबंधित अनुविभाग में सुनिश्चित की जाएगी। संयुक्त टीम में राजस्व एवं कृषि विभाग के अधिकारी रहेंगे।